singrauli news : ननि में नए परिषद सभागार के भूमि पूजन के मौके पर पार्षद ने कमीशनखोरी और भ्रष्टाचार की पोल खोल दी.

Share this

…जब पार्षद ने सभा में ही ननि का खोल दिया पोल

singrauli news 26 जून। नगर निगम दफ्तर के परिसर में नवीन परिषद सभागार के भूमि पूजन अवसर पर भाजपा मण्डल के अध्यक्ष विंध्यनगर एवं वार्ड क्रमांक 31 के पार्षद भारतेन्दु पाण्डेय ने अपने उद्बोधन में नगर निगम में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं कमीशन खोरी का पोल खोल दिया। जिस वक्त उन्होंने बेबाक रूप से ननि अधिकारियों को आईना दिखाते हुये नसीहत दे रहे थे। उस दौरान अधिकारी एवं जनप्रतिनिधि एक टक उन्हेें निहारते रहे।

singrauli news : वक्त था नगर परिषद के नवीन सभागार के भूमि पूजन उस दौरान भाजपा पार्षद भारतेन्दु पाण्डेय को उद्बोधन देने का अवसर मिला। जहां उन्होंने अपने उद्बोधन में सबको चौकाते हुये नगर निगम में व्याप्त कमीशनखोरी, भ्रष्टाचार एवं गुणवत्ताविहीन निर्माणकार्यों का पोल ऐसा खोला की सुनने एवं देखने वाले भी दंग रह गये। पार्षद ने बेबाक तरीके से अधिकारियों को आईना भी दिखाया और सलाह भी दिया। अपने उद्बोधन में पार्षद ने कहा कि टेन्डर होने के बाद निर्माण कार्यो को देखने एवं परखनों वाले इंजीनियरों की भारी कमी है। एक-एक उपयंत्री को 6-7 वार्डों का प्रभार है। इसलिये ठेकेदार मनमानी कार्य कराते हैं। यहां तक कि ठेकेदार नगर निगम को चला रहे हैं। गारंटी अवधि के दौरान सड़कों एवं अन्य निर्माण कार्यों का क्षतिग्रस्त हो जाने पर कहा कि नगर निगम गारंटी शब्द हटा दे। ननि के जिम्मेदार अधिकारी ऐसा आदेश कर दे की यदि सड़के बनने के तुरंत बाद ध्वस्त होती हैं तो नगर निगम नये सिरे से कार्य कराएगा। हर्रई, बनौली के नाले पर बनी पुलिया की हालत क्या है। एक बार मौका कर ले। सिवरेज पाईप लाईन के आड़ में सड़क को ठेकेदार ने खोद दिया और वहां चलने लायक नही है।

इस तरह की समस्याएं बैढ़न मुख्य मार्ग के अलावा करीब-करीब सभी वार्डों के सड़को की हालत है। स्वच्छता पर सवाल उठाते हुये कहा कि दो साल से हम सभ इस समस्या से जूझ रहे हैं। सिटाडेल को यह जिम्मा सौंपा गया है। उसके द्वारा कार्य किया जा रहा है। लेकिन मृत पशुओं को परिवहन करने के लिए केवल एक ही वाहन है। जबकि तीन-चार वाहन होना चाहिए। उन्होंने कहा कि श्रमिकों को 150 रखने के लिए चर्चा हुई। लेकिन इसको किसी ने गंभीरता से नही लिया। वार्डो में सफाईकर्मी नजर नही आते। ननि का रैकिंग लगातार गिर रही है। इसका जिम्मेदार कौन होंगे। जिस वक्त पार्षद ने अपना उद्बोधन दिया उस दौरान विधायक सिंगरौली, मेयर, ननि अध्यक्ष एवं निगमायुक्त सहित अन्य जनप्रतिनिधि अधिकारी मौजूद थे। फिलहाल पार्षद के उक्त उद्बोधन के बाद नगर निगम के ठेकेदारों एवं अधिकारियों की जमकर किरकि री हो रही है। साथ ही उक्त वीडियों सोशल मीडिया में वायरल होते हुये नगर निगम पर सवाल खड़े किये जा रहे हैं।

साल भर में क्षतिग्रस्त होने लगी पीसीसी सड़क

नगर निगम सिंगरौली के वार्ड क्रमांक 41 के शासकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय बलियरी से लेकर अशोक सोनी के घर तक कुछ महीनों पहले लाखों रूपये की लागत से पीसीसी सड़क का निर्माण कार्य एक संविदाकार के द्वारा कराया गया था। किन्तु वार्डवासियों को आरोप है कि साल भर के अन्दर ही लाखों रूपये के लागत से बनी पीसीसी सड़क फटने लगी है। इसकी शिकायत भी मोहल्लेवासियों के द्वारा नगर निगम अधिकारियों के यहां की गइ। लेकिन ठेकेदार पर दया दृष्टि दिखाने लगे हैं। रहवासियों का आरोप है कि उक्त सड़क कमीशनखोरी के भेंट चढ़ गई हैे।

ठेेकेदार की ड्यूटी है करना और आपकी ड्यूटी है कराना

पार्षद ने कहा कि ठेके दार बिलोरेट पर टेन्डर डालते हैं। उनकी यह मर्जी है। लेकिन कार्य की गुणवत्ता बेहतर हो उसकी जिम्मेदारी ठेकेदारों के साथ-साथ ननि अधिकारियों की अहम है। ठेकेदार कोई दया दृष्टि एवं विनम्रता नही दिखा रहे हैं। इनके ऊपर सख्ती बरते। उन्होंने आयुक्त से कहा कि तीन महीने से अधिक समय तक आने का गुजर चुका है। ननि क्षेत्र को भली भांति समझ चुके होंगे। ठेकेदारों की ड्यूटी है बेहतर कार्य करना और आपकी ड्यूटी है बेहतर कार्य कराना। इसमें किसी प्रकार की ढिलाई न बरते।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment