नवी मुंबई खारकोपर-उरण रेलवे रूट पर 40 लोकल ट्रेनें

Share this

नवी मुंबई, (ईएमएस)। खारकोपर-उरण रेलवे लाइन पर आखिरकार लोकल ट्रेनें दौड़ने लगी है. इस रूट पर रोजाना 40 लोकल ट्रेनें चलाई जाएंगी. लोकल ट्रेनों की समय सारिणी की भी घोषणा की गई है।

इस रुट पर लोकल ट्रेन सेवा के शुरू होने से हजारों यात्रियों को राहत मिली है. उरण-खारकोपर रेलवे लाइन पर लोकल शुक्रवार को यात्री सेवा में आ गई। इस रूट पर लोकल ट्रेन सेवा का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑन लाइन प्रणाली के जरिए किया. प्रधानमंत्री मोदी ने लोकल ट्रेन को हरी झंडी दिखाई जिसके बाद इस रूट पर बहुप्रतीक्षित लोकल ट्रेनें दौड़ पड़ी. पीएम मोदी द्वारा लोकल ट्रेन सेवा शुरू करने के बाद इस रूट पर यात्रियों के लिए लोकल ट्रेन सेवा उपलब्ध करा दी गई है. इस बहुप्रतीक्षित नए रूट पर लोकल ट्रेनों की समय सारिणी की भी घोषणा कर दी गई है। इस रूट पर रोजाना 40 अप और डाउन लोकल ट्रेनें चलाई जाएंगी।

समय सारिणी के मुताबिक उरण से बेलापुर और नेरुल तक हर आधे घंटे में एक लोकल ट्रेन चलेगी. बेलापुर और नेरुल से एक घंटे बाद एक लोकल ट्रेन उरण के लिए रवाना होगी. इस मार्ग पर सुबह-शाम भीड़ रहती है। इस दौरान लोकल ट्रेनों के दस फेरे होंगे। उरण से बेलापुर और नेरुल तक हर आधे घंटे में एक लोकल ट्रेन चलेगी. बेलापुर और नेरुल से एक घंटे बाद एक लोकल ट्रेन उरण के लिए रवाना होगी. इस मार्ग पर सुबह-शाम भीड़ रहती है। इस दौरान लोकल ट्रेनों के दस फेरे होंगे। उरण-नेरुल और बेलापुर मार्ग पर खारकोपर तक पहला चरण का काम 5 वर्षों से चालू है।

दूसरा चरण खारकोपर उरण है, जो 14.60 किमी लंबा है। शुक्रवार से यह मार्ग पूरी क्षमता से खोल दिया गया है। नेरुल-खारकोपर-उरण-नेरुल- कुल 20 लोकल ट्रेनें चलेंगी. इनमें से 10 अप रूट पर और 10 डाउन रूट पर चलेंगी। बेलापुर-सीबीडी-खारकोपर और उरण-बेलापुर सीबीडी के बीच लोकल ट्रेनों के 20 फेरे होंगे। अप और डाउन रूट पर प्रत्येक में 10 ट्रेनें दौड़ेगी। पीक आवर्स के दौरान हर आधे घंटे में उरण से बेलापुर-नेरुल तक लोकल ट्रेनें चलेंगी. नॉन-पीक आवर्स के दौरान हर एक घंटे पर लोकल ट्रेन चलेगी।

 

https://naitaaqat.in/?p=164197

Leave a Comment