अडानी ग्रुप और इजरायली कंपनी ने 10 अरब डॉलर के सेमीकंडक्टर प्रोजेक्ट को दी मंजूरी, भारत में जल्द सस्ते में बिकेंगे इलेक्ट्रॉनिक आइटम

Share this

महाराष्ट्र कैबिनेट (maharashtra cabinet) ने गुरुवार को टॉवर सेमीकंडक्टर और अडानी समूह (Tower Semiconductor and Adani Group) के संयुक्त उपक्रम द्वारा पनवेल के तलोजा में सेमीकंडक्टर चिप निर्माण इकाई स्थापित करने के लिए ₹83,947 करोड़ ($10 बिलियन) के निवेश प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। राज्य के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने यह जानकारी एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर साझा की।

इस सेमीकंडक्टर निर्माण इकाई की पहली चरण में 40,000 वेफर स्टार्ट प्रति माह (WSPM) की क्षमता होगी।
कुल क्षमता 80,000 WSPM तक होगी।
पहले चरण में ₹58,763 करोड़ का निवेश किया जाएगा और दूसरे चरण में ₹25,184 करोड़ का निवेश होगा।

केंद्र सरकार की अनुमति

हालांकि राज्य स्तर पर यह परियोजना मंजूर हो चुकी है, केंद्र सरकार के इंडिया सेमीकंडक्टर मिशन (ISM) और आईटी मंत्रालय द्वारा इस परियोजना को अभी भी मंजूरी दी जानी बाकी है। केंद्र सरकार की योजना के तहत छूट प्राप्त करने के लिए ISM की स्वीकृति अनिवार्य है।

भारत की दूसरी चिप निर्माण इकाई

यह परियोजना स्वीकृत होने पर, यह भारत की दूसरी सेमीकंडक्टर चिप निर्माण इकाई होगी। इस से पहले गुजरात के धोलेरा में टाटा समूह और ताइवान की पॉवरचिप सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉर्पोरेशन द्वारा एक चिप निर्माण इकाई स्थापित की जा रही है, जिसकी क्षमता 50,000 WSPM होगी।

अन्य सेमीकंडक्टर परियोजनाएं

केंद्र द्वारा अभी तक पांच सेमीकंडक्टर परियोजनाएं मंजूर की गई हैं, जिनमें से चार चिप पैकेजिंग इकाइयां गुजरात के सनंद और एक असम के मोरीगांव में स्थापित की जा रही हैं।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment