Akbar harem – अकबर के हरम में 5 हजार महिलाएं क्या करती थी जान कर आप हो जायेगे हैरान

Share this

Mughal emperor – मुग़ल हरम (Mughal Harem) में कई महिलाएँ थीं। भारतीय सहित  इसके अलावा, कई विदेशी महिलाएँ भी बादशाह के दरबार में आती थीं और उन्हें उपहार के रूप में महिलाएँ देती थीं। मुग़ल बादशाह (Mughal emperor) के हरम में उसकी बेगमें, महिला रिश्तेदार, रखैलें, नौकरानियाँ, युद्ध में जीती हुई महिलाएँ और उपहार में मिली महिलाएँ शामिल होती थीं। इसीलिए उनकी संख्या हजारों में पहुंच गई. धीरे धीरे 5000 महिलाएं हो गई आखिर इतनी महिलाएं अकबर के हरम में क्या करती थी  जाने आगे

‘अकबरनामा’ लिखने वाले अबू फज़ल के अनुसार अकबर के समय हरम में लगभग 5 हजार महिलाएँ थीं। इसमें वे महिलाएं भी थीं जिन्हें उनकी राजकुमारियों के साथ अविवाहित रखा गया था। उनके अलावा सम्राट के परिवार की अन्य महिलाएँ भी थीं।

अकबर के समय उसके हरम में लगभग 5 हजार महिलाएँ रहती थीं। अकबर के हरम में वे महिलाएँ भी शामिल थीं जिन्हें उसकी रानियों के साथ अविवाहित रखा जाता था। अकबर के हरम में मुस्लिम के साथ-साथ हिंदू, राजपूत और ईसाई महिलाएँ भी शामिल थीं। मुगल बादशाह शाहजहां और औरंगजेब के हरम में करीब 2 हजार रानियां थीं।

सुरक्षा की पहली पंक्ति में भारी-भरकम और मजबूत शरीर वाली महिलाएं होती थीं. इनके हाथों में धनुष और भाले नजर आते थे. प्रमुख तौर पर हरम की सुरक्षा की जिम्मेदारी इनकी ही होती थी. खासतौर पर इन्हें उज्बेकिस्तान की उस जगह से लाया जाता था जहां की महिलाएं सैन्य प्रशिक्षण में अव्वल होती थीं.

 

मुग़ल हरम भारतीय उपमहाद्वीप के मुग़ल सम्राटों का हरम था । यह शब्द निकट पूर्व से उत्पन्न हुआ है , जिसका अर्थ है “निषिद्ध स्थान; पवित्र, गर्भगृह”, और व्युत्पत्ति संबंधी रूप से अरबी حريم ḥarīm , “एक पवित्र अनुल्लंघनीय स्थान; परिवार की महिला सदस्य” और حرام ḥarām , “निषिद्ध; पवित्र” से संबंधित है। [ उद्धरण वांछित ] इसका वही अर्थ है जो तुर्की शब्द सेराग्लियो और फ़ारसी शब्द ज़ेनाना का है । यह संस्कृत शब्द अंतपुरा के समान है , जिसका अर्थ है ‘घर का आंतरिक अपार्टमेंट’। इसका मतलब यह हुआ कि आमतौर पर बहुपत्नी घराने में महिलाओं का क्षेत्र और उनके अलग-अलग क्वार्टर होते थे जो पुरुषों के लिए निषिद्ध थे।

https://naitaaqat.in/?p=127265

 

https://naitaaqat.in/?p=128144

Leave a Comment