Ayushman Bharat Yojana New List: आयुष्मान कार्ड की नई लिस्ट जारी, यहां देखें आपका नाम है या नहीं

Share this

Ayushman Bharat Yojana की नई लिस्ट जारी, इन लाभार्थी को मिला फायदा, चेक करें लिस्ट : केंद्र सरकार के द्वारा देश की जनता के लिए एक कल्याणकारी योजना चलाई जा रही है ! जिसे आयुष्मान भारत योजना के नाम से जाना जाता है ! आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के नागरिकों को फ्री में इलाज की सुविधा दी जाती है ! जिसके तहत ₹500000 तक का सालाना इलाज एक व्यक्ति करवा सकता है !

आयुष्मान भारत योजना के तहत नागरिकों को आयुष्मान कार्ड बनवाना पड़ता है ! उसके बाद ही आप योजना के तहत फ्री इलाज का लाभ ले सकते हैं ! जिन भी नागरिकों ने आयुष्मान भारत योजना के तहत आवेदन किए थे ! उन सभी की लिस्ट जारी कर दी गई है !

जिसमें वह अपना नाम चेक कर सकते हैं ! आयुष्मान भारत योजना के तहत नई लिस्ट जारी की जा चुकी है ! जिसमें आप सभी अपने नाम को चेक कर सकते हैं ! आयुष्मान कार्ड योजना में आवेदन करने वाले नागरिक का नाम इस लिस्ट में आ चुका है !

PMJAY – Ayushman Bharat Yojana
लिस्ट में नाम देखने के बाद नागरिकों को पूरे ₹500000 तक का मुफ्त इलाज मिलता है ! अगर जिन नागरिकों का नाम आयुष्मान कार्ड योजना की इस लिस्ट में नहीं है ! तो वह परेशान ना हो क्योंकि कुछ ही दिन बाद एक और लिस्ट जारी होने वाली जिसमें आपका नाम आ सकता है !

या फिर हो सकता है कि आपने आयुष्मान भारत योजना के आवेदन में कुछ गलती कर दी हो ! इस वजह से आपका नाम आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट में नहीं आया हो !

Ayushman Card योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

राशन कार्ड
निवास प्रमाण पत्र
आधार कार्ड
पासपोर्ट साइज फोटो
ईमेल आईडी
जाति प्रमाण पत्र
मोबाइल नंबर
आय प्रमाण पत्र आदि

ऐसे चेक करें Ayushman Bharat Yojana की लिस्ट में नाम

सबसे पहले आपको आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट चेक करने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा ! होम पेज पर जाने के बाद आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट के विकल्प पर क्लिक करना ! क्लिक करने के बाद आपके सामने नया पेज खुलेगा !

इस पेज पर आपको अपने राज्य का नाम सेलेक्ट करके क्लिक करना है ! इसके पश्चात आपके सामने कुछ जानकारी पूछी जाएगी जिन्हें भरकर सबमिट करना है ! इसके बाद आपके सामने आयुष्मान भारत योजना की लिस्ट आ जाएगी जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं !

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment