Bihar Bijli News Today: बिजली विभाग द्वारा लिया गया बड़ा एक्शन, बिजली चोरी वालों की अब खैर नहीं

Share this

Bihar Bijli News Today : वर्तमान समय में बिहार में बिजली बिल की बकाया को को भरने के लिए लोगों को उत्तेजित किया जा रहा है। साथ में बिजली विभाग के माध्यम से एक्शन लेने की तैयारी को शुरू कर दी गई है। अब हर घर में स्मार्ट मीटर का प्रयोग किया जाएगा। क्योंकि लोगों द्वारा बिजली बिल नहीं भरे जाते हैं। जिसके चलते सरकार को काफी ज्यादा नुकसान देखने को मिलती है। इसलिए सरकार की ओर से जहानाबाद जिले में घोसी प्रखंड में स्मार्ट मीटर लगाने की कार्य को शुरू कर दी गई है।

क्योंकि आजकल ग्रामीण क्षेत्र के लोग भी मोबाइल की तरह अपने स्मार्ट मीटर का रिचार्ज करेंगे एवं इनका इस्तेमाल प्रतिदिन अपने यूनिट के हिसाब से कर पाएंगे। क्योंकि जहानाबाद के घोसी क्षेत्र में बिजली बिल विभाग के द्वारा स्मार्ट मीटर के लगाने की कर को शुरू करके लोगों के बीच प्रस्तुत की गई है।

मीडिया रिपोर्ट के द्वारा शुक्रवार को विभाग के कन्या अभियंता शैलेंद्र कुमार के नेतृत्व में यह जानकारी लोगों के बीच प्रस्तुत की गई है। कि स्मार्ट मीटर लगाने की कर को बाकी अन्य जिलों में जल्द ही शुरू की जाएगी। विभागीय कर्मी राहुल कुमार ने यह जानकारी प्रस्तुत की है कि प्रखंड के आसपास 40 से स्मार्ट मीटर व्यावसायिक परिषद के लिए लगाए गए हैं। अब विभाग के द्वारा स्मार्ट मीटर लगाने की लक्ष्य को पूरा करने के लिए उत्तेजित किया जा रहा है।

इतना ही नहीं यदि लोग स्मार्ट मिस्टर का इस्तेमाल करते हैं तो उन्हें बहुत सारी फायदा भी देखने को मिलेगी। क्योंकि लोगों द्वारा बिल को कार्यालय पर जाकर भरने के लिए लंबे कतार में लगे पड़े थे। अब ऐसी समस्या उन्हें देखने को नहीं मिलेगी। वह आसानी से जिस प्रकार से अपने फोन का रिचार्ज करते हैं। उसी प्रकार से अपने बिजली का रिचार्ज कर सकते हैं।

बैलेंस खत्म होने पर क्या बिजली बंद हो जाएगी

बिजली मीटर में ऐसा बताया गया है, कि बैलेंस खत्म होते के तीन दिन पहले ही आपको अलर्ट कर दिया जाएगा एवं लिंकित मोबाइल नंबर पर आपको मैसेज बिजली बिल की खत्म होने की जानकारी प्रस्तुत की जाएगी। ताकि उपभोक्ता अपने बिजली बिल का रिचार्ज समय से पहले कर ले। इसके लिए आपको बिजली विभाग की ओर से किसी प्रकार की कर्मचारियों को भेजने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। आप आसानी से अपने फोन से या फिर आसपास के ग्राहक सेवा केंद्र के माध्यम से अपने बिजली बिल का रिचार्ज कर सकते हैं।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment