भारतीय डाक विभाग में 35000 से अधिक पदों निकली बम्पर भर्ती, जाने आवेदन प्रक्रिया

Share this

India Post Office Recruitment 2024 : भारतीय डाक विभाग में 35000 से अधिक पदों पर नई भर्ती के लिए इंडिया पोस्ट ऑफिस 35 हजार भर्ती नवीनतम पोस्ट सृजित की गई है। इसके लिए इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से शॉर्ट नोटिस जारी किया गया है। ग्रामीण डाक सेवक के 35000 से अधिक रिक्त पदों को नोटिफिकेशन के माध्यम से भरा जाएगा। इसके अलावा भर्ती से संबंधित अधिक जानकारी पोस्ट में नीचे बताई जा रही है। पोस्ट में दी गई पूरी जानकारी चेक करने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र भर सकते हैं।

महत्वपूर्ण तिथियां

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के 35000 से अधिक पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन मोड के माध्यम से आवेदन पत्र आमंत्रित किए गए हैं। इस वैकेंसी का नोटिफिकेशन 15 जुलाई 2024 को जारी किया जाएगा। और 15 जुलाई से ऑनलाइन आवेदन भी शुरू हो जाएंगे। भारत के सभी राज्यों के इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं।

आयु सीमा

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर भर्ती के लिए आवेदक की न्यूनतम आयु 18 वर्ष रखी गई है। जबकि इस भर्ती के आवेदक की अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की जाएगी। आयु की गणना आधिकारिक अधिसूचना के आधार पर की जाएगी। एससी एसटी ओबीसी ईडब्ल्यूएस और आरक्षित श्रेणी के आवेदकों को भी आयु सीमा में विशेष छूट दी जाएगी। इसलिए, उम्मीदवार को आयु सीमा को प्रमाणित करने के लिए किसी भी बोर्ड कक्षा की मार्कशीट या जन्म तिथि प्रमाण पत्र आवेदन के साथ संलग्न करना चाहिए।

आवेदन शुल्क

भारतीय डाक विभाग में नई भर्ती के लिए आवेदक के लिए आवेदन शुल्क ₹100 रखा गया है। एससी एसटी पीडब्ल्यूडी और महिला आवेदकों के लिए आवेदन निशुल्क रखा गया है। आवेदन शुल्क का भुगतान क्रेडिट कार्ड डेबिट कार्ड के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा।

शैक्षणिक योग्यता

भारतीय डाक विभाग में नई भर्ती के लिए आवेदक के लिए शैक्षणिक योग्यता 10वीं पास रखी गई है। किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10वीं पास कर चुके अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन पत्र भर सकते हैं। इसके अलावा विस्तृत अधिसूचना जारी होते ही भर्ती के बारे में विस्तृत जानकारी उपलब्ध करा दी जाएगी।

चयन प्रक्रिया

इंडिया पोस्ट ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन मेरिट लिस्ट के आधार पर किया जाएगा। यानी इस भर्ती के अभ्यर्थियों का चयन 10वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाएगा।

आवेदन कैसे करें?

भारतीय डाक विभाग में ग्रामीण डाक सेवक पदों पर भर्ती के लिए आवेदन पत्र भरने के लिए निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा:-

  • सबसे पहले भारतीय डाक विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद होम पेज पर भर्ती के विकल्प पर क्लिक करें।
  • वहां भर्ती अधिसूचना उपलब्ध करा दी गई है, उसमें उपलब्ध पूरी जानकारी चेक करें।
  • पूरी जानकारी चेक करने के बाद ऑनलाइन आवेदन करें पर क्लिक करें।
  • मांगी गई पूरी जानकारी संबंधित दस्तावेज फोटो हस्ताक्षर के साथ अपलोड करनी होगी।
  • आवेदन पत्र को सफलतापूर्वक भरने के बाद उसे जमा कर दें।
  • आवेदन पत्र का प्रिंटआउट लेकर भविष्य के लिए अपने पास रख लें।
NTN
Author: NTN

Leave a Comment