क्या आप जानते हैं दुनिया के ये पांच पौधे सांपों को आकर्षित करते हैं? घर में गलती हो गई तो

Share this

हरे पौधे सभी को प्रिय होते हैं। इसी वजह से लोग अपने घर के अंदर, छत पर या घर के बाहर पेड़-पौधे लगाते हैं। पौधे हमें स्वच्छ हवा के साथ-साथ ऑक्सीजन और सकारात्मक ऊर्जा भी प्रदान करते हैं।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधे लगाने से सांप आपके घर में प्रवेश कर सकते हैं? दरअसल, कुछ पौधे ऐसे होते हैं जो सांपों को आकर्षित करते हैं। तो अगर इनमें से कोई भी पेड़ आपके घर में है तो आपके घर में सांप आ सकते हैं, जानिए इन 5 पेड़-पौधों के बारे में।

जाने

ऐसा माना जाता है कि चमेली की लताएँ साँपों को आकर्षित करती हैं। इसके पीछे का कारण इस पौधे के फूलों की तेज़ गंध और पौधे का बहुत घना होना है। काफी घने और छायादार होने के कारण सांप इनमें आसानी से छुप जाते हैं और उन्हें इनका शिकार करने में कोई परेशानी नहीं होती।

तिपतिया घास साँपों को भी आकर्षित करता है। तिपतिया घास के पौधे की पत्तियाँ मोटी और घनी होती हैं, जो जमीन को पूरी तरह से ढक देती हैं। इस वजह से सांप इस पौधे की पत्तियों के नीचे आराम से कुंडली मारकर बैठे रहते हैं और छिपकर अपने शिकार की तलाश करते हैं। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि तिपतिया घास के पौधे घर के अंदर न लगाएं।

नींबू का पेड़ या कोई भी नींबू का पेड़ चूहों और छोटे कीड़ों का घर होता है। पक्षी भी इनके फल खाने का आनंद लेते हैं। इस वजह से नींबू के पेड़ के आसपास भी सांप घूमते रहते हैं। ऐसे में इस पौधे को घर में या उसके आसपास नहीं लगाना चाहिए। नहीं तो आपके घर में सांप आने की संभावना बढ़ जाएगी।

घर के आसपास खाली जगह होने पर लोग सरू के पेड़ लगाना पसंद करते हैं। साइप्रस का पौधा एक सजावटी पौधा है, जो देखने में बहुत सुंदर लगता है। साथ ही यह काफी घना भी है. इस वजह से सांप इसमें छिपकर कीड़े-मकौड़ों का शिकार करते हैं। ऐसे में इस पौधे को घर के आसपास लगाने में खतरा रहता है।

ये भी पढ़े : T20 World cup: हार, हार, हार और टूटे सपने, सबसे पहले ये टीम बाहर हुई… जाने

ये भी पढ़े : टीम इंडिया: टी20 वर्ल्ड कप जीतना है तो इस खिलाड़ी को निभानी होगी बड़ी भूमिका

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment