MP Board के कॉपियों की मूल्यांकन दरों में बृद्धि, 20 फरवरी से चेकिंग शुरू

Share this

MP Board : एमपी बोर्ड परीक्षा की उत्तर पुस्तिका (कॉपी) जांचने वाले शिक्षकों के लिए तीन रुपये प्रति कॉपी बढ़ा दी है। इस वर्ष शिक्षकों कक्षा 10वीं की कॉपी जांचने पर प्रति कॉपी 15 रुपये और कक्षा 12वीं की कॉपी जांचने पर प्रति कॉपी 16 रुपये का भुगतान किया जाएगा।मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश में हर साल 30 हजार शिक्षकों को मूल्यांकन कार्य के लिए नियुक्त किया जाता है।

Also Read : BlueSky : एलन मस्क की क्यों बढ़ी मुश्किलें, जानिए क्या है खास वजह

एक करोड़ से ज्यादा कॉपी होगी चेक

इस बार भी करदाताओं को शपथ पत्र भरना होगा। यदि कोई गलती पाई जाती है तो वे जुर्माना के साथ-साथ अनुशासनात्मक कार्रवाई के लिए भी उत्तरदायी होंगे। यदि मूल्यांकन के दौरान कोई गलती या एक अंक कम देता है तो शिक्षक पर प्रति अंक 100 रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा। इस साल 10वीं कक्षा के 10 लाख और 12वीं कक्षा के 7.5 लाख छात्र एमपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो रहे हैं। इस बार औसतन एक छात्र छह विषयों में परीक्षा देता है। इस हिसाब से करीब एक करोड़ पांच लाख उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की जाएगी।

Also Read : 11.83 लाख रुपये कीमती Triumph की ये दमदार बाइक लॉन्च, देखें डिजाईन

परीक्षाओं का 20 से शुरू होगा मूल्यांकन

बोर्ड परीक्षाओं की कॉपी का मूल्यांकन 20 फरवरी से शुरू होगा। हर विभाग के दो-दो जिलों की परीक्षा समन्वयक संस्थाओं में अब तक हुई परीक्षाओं की कॉपियों पर बार कोड लगाने का काम शुरू हो गया है। बार कोड लगाने के बाद माशिमं के निर्देशानुसार कॉपियों को मूल्यांकन के लिए अलग-अलग जिलों में भेजा जाएगा। इस साल से कक्षा 10 की कॉपियां जांचने वाले शिक्षकों को प्रति कॉपी 15 रुपये और कक्षा 12 की कॉपियां जांचने वाले शिक्षकों को प्रति कॉपी 16 रुपये का भुगतान किया जाएगा।

News Desk
Author: News Desk

2 thoughts on “MP Board के कॉपियों की मूल्यांकन दरों में बृद्धि, 20 फरवरी से चेकिंग शुरू”

Leave a Comment