ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल जाने कब है और क्यों है इतना खास

Share this

सनातन धर्म में बड़े मंगल का विशेष महत्व माना जाता है। ज्येष्ठ माह के मंगलवार को बड़ा मंगल के नाम से जाना जाता है। मंगलवार के दिन बजरंगबली की पूजा की जाती है। इस दिन बजरंगबली की पूजा करने से विशेष फल मिलता है।

बड़े मंगल के दिन लोग जगह-जगह भंडारा करते हैं। मान्यताओं के अनुसार इसी दिन बजरंगबली की श्रीराम से मुलाकात हुई थी। 28 मई को ज्येष्ठ मास का पहला बड़ा मंगल पड़ेगा।

पहला बड़ा मंगल 28 मई और दूसरा बड़ा मंगल 4 जून को मनाया जाएगा. 11 जून को तीसरा बड़ा मंगल और 18 जून को चौथा बड़ा मंगल पड़ेगा। 28 मई को पहला बड़ा मंगल पड़ रहा है और इस दिन एक शुभ योग भी बन रहा है. इस दिन ब्रह्म योग बन रहा है जो 28 मई को सुबह 04:27 बजे शुरू होकर 02:05 बजे समाप्त होगा.

बड़े मंगल के दिन बजरंगबली की पूजा करने से विशेष फल मिलता है। इस दिन पूजा करने से भक्तों के सभी कष्ट दूर होते हैं और सभी दुखों का नाश होता है। इस दिन हनुमान चालीसा का पाठ अवश्य करना चाहिए। बड़े मंगल के दिन सुबह जल्दी उठना चाहिए और स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनने चाहिए। फिर बजरंगबली की प्रतिमा को साफ करके तिलक आदि लगाएं और पूजा करें। बजरंगबली को लाल रंग प्रिय है इसलिए इस दिन लाल रंग के वस्त्र और वस्तुएं दान करनी चाहिए।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment