Lok Sabha Elections 2024 – कांग्रेस ढूंढ रही है जिताऊ चेहरे , लोकसभा चुनाव के लिए एआईसीसी करा रही सर्वे

Share this

MP NEWS Lok Sabha Elections (ईएमएस)। विधानसभा चुनाव में मिली हार के बाद कांग्रेस लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections) में स्थिति बेहतर करना चाहती है। हालांकि पिछले कुछ चुनावों से कांग्रेस Lok Sabha Elections  में भी बड़ी जीत की जद्दोजहद में जुटी है। 2019 में कांग्रेस प्रदेश की 29 लोकसभा सीटों में से एक ही सीट जीत पाई थी। ऐसे में इस बार कांग्रेस अपना प्रदर्शन बेहतर करना चाहती है। इसके लिए अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) सभी सीटों पर जिताऊ चेहरों की तलाश के लिए सर्वे करवा रही है। एआईसीसी ने कुछ सर्वे एजेंसियों को भी इस काम में लगाया है।

सूत्रों की मानें तो प्रदेश की किस लोकसभा सीट पर कौन सा नेता जीत सकता है। इसे लेकर स्थानीय कार्यकर्ताओं के साथ निकायों, पंचायतों के जनप्रतिनिधियों, सामाजिक संगठनों, सिविल सोसायटी और लघु उद्यमियों और रिटायर्ड नौकरशाहों से एजेंसियां फोन व अन्य साधनों के जरिए संपर्क कर उनकी राय ले रही हैं। सर्वे रिपोर्ट कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को सौंपी जाएगी।

दो चरणों में सर्वे

जानकारी के अनुसार यह सर्वे दो चरणों में होगा। पहले चरण का सर्वे शुरू हो चुका है। दूसरे चरण का सर्वे फरवरी के आखिरी सप्ताह से शुरू होगा। ये सर्वे राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले एक सेवानिवृत नौकरशाह और रणनीतिकार की देखरेख में हो रहे हैं। बताया जा रहा है कि लोकसभा चुनाव में प्रत्याशी का चयन सर्वे और पर्यवेक्षकों के जमीनी फीडबैक रिपोर्ट के आधार पर ही होगा। हालांकि इससे पहले विधानसभा चुनाव के दौरान भी एआईसीसी और पीसीसी ने अपने-अपने स्तर पर उम्मीदवार चयन के लिए सर्वे कराए थे। जिनमें मौजूदा विधायकों और हारे हुए प्रत्याशियों के अलावा नए चेहरों को लेकर भी सर्वे कराया गया था।

 

रामलला की पहली झलक मिलते ही छलके आंसू

Leave a Comment