Madhya Pradesh Budget Session 2024 : मोहन सरकार आज पेश करेगी पहला ‘पूर्ण बजट’, सभी वर्गों को साधने की कोशिश

Share this

Madhya Pradesh Budget Session 2024 : मध्य प्रदेश की मोहन सरकार का पूर्ण बजट आज पेश होगा। यह बजट उपमुख्यमंत्री और वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा पेश करेंगे। मोहन सरकार का यह पहला पूर्ण बजट होगा। मोहन सरकार के पहले बजट में 3 लाख 65 अरब रुपये से ज्यादा का प्रावधान शामिल होने की संभावना है। इस संबंध में कृषि, महिलाओं और बच्चों के प्रावधानों को अलग-अलग शीर्षकों में शामिल किया जाएगा। इसको लेकर भारतीय जनता पार्टी और विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने काफी तैयारियां की हैं।

उप मुख्यमंत्री वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा बजट पेश करेंगे

मोहन सरकार के पहले बजट में 3 लाख 65 अरब रुपये से ज्यादा का प्रावधान होने की संभावना है। डिप्टी सीएम जगदीश देवड़ा बतौर वित्त मंत्री राज्य का चौथा बजट पेश करेंगे। बजट में कृषि, बच्चों और महिलाओं के लिए अलग मद रखा गया है। कहा जा रहा है कि सड़क, पुल-पुलिया के लिए 9 हजार करोड़ रुपये मिलेंगे। इसके अलावा सबकी निगाहें लाडली ब्राह्मण योजना पर भी टिकी हैं कि सरकार इस योजना की राशि बढ़ाती है या नहीं।

सभी वर्गों की सेवा का प्रयास किया जाएगा

मोहन सरकार इस पहले बजट में सभी वर्गों को साधने की कोशिश करेगी। दिसंबर में सत्ता में आई मोहन सरकार ने लोकसभा चुनाव के कारण पूर्ण बजट पेश नहीं किया। तब सरकार ने 1 लाख 45 अरब रुपये से ज्यादा का अंतरिम बजट पेश किया था। इस बार खास बात यह है कि उद्धरण डिजिटल की बजाय मुद्रित किया जाएगा। सभी सदस्यों को बजट की प्रतियां मिलेंगी।

मध्य प्रदेश की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा

वित्त मंत्री ने कहा है कि मध्य प्रदेश की जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा और न ही मध्य प्रदेश की कोई योजना बंद की जाएगी। मध्य प्रदेश सरकार ने यह बजट सभी विभागों को ध्यान में रखकर बनाया है। इस बार किसी भी विभाग के बजट में कोई कटौती नहीं की गई है।

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री ने कहा, यह विन-विन बजट है

मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि यह विन-विन बजट है। इस बजट में गांव के गरीबों, किसानों, मजदूरों, महिलाओं और युवाओं का ख्याल रखा गया है। इस बजट में इस बात का ध्यान रखा गया है कि मध्य प्रदेश की जनता खुशहाल रहे।

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा, ‘यह बजट जनता को समर्पित है’

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मध्य प्रदेश का यह बजट जनता को समर्पित होगा।। बजट के लिए हमने खुद को प्रबुद्ध लोगों और कई लोगों से सलाह लेने की अनुमति दी है। प्रबंधन अकादमी में विशेष बजट व्यक्ति के साथ बातचीत का कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। प्रदेश भर से आये सभी प्रमुख लोगों से सुझाव लिये गये।

मध्य प्रदेश सरकार ने सभी विभागों को ध्यान में रखकर बजट बनाया है: वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा

वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार ने सभी विभागों को ध्यान में रखा है। किसी भी विभाग के बजट में कोई कटौती नहीं की गई है। मध्य प्रदेश सरकार ने जनता के लिए कर्ज निकाला है। आय बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं। हमने लगातार प्रगति की है। प्रति व्यक्ति आय भी बढ़ी है।

NTN
Author: NTN

Leave a Comment