Maruti Alto K10 CNG  लांच की लक्ज़री कार, क्वालिटी फीचर्स के साथ मिलेगा 33kmpl का माइलेज

Share this

Maruti Alto K10 CNG मॉडल मूल रूप से VXI वेरिएंट पर बेस्ड है और रेगुलर पेट्रोल वेरिएंट के मुकाबले इसकी कीमत तकरीबन 1 लाख रुपये ज्यादा है. कंपनी ने इस कार में कंपनी फिटेड सीएनजी किट के अलावा अन्य कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है.

कंपनी ने हाल ही में ऑल्टो K10 को बाजार में लॉन्च किया था। मारुति सुजुकी का कहना है कि इस छोटी कार को लॉन्च के बाद से ही ग्राहकों से शानदार रिस्पॉन्स मिल रहा है और इसका सीएनजी वेरिएंट लॉन्च करने की योजना पहले से ही हमारी योजना में थी। मारुति ऑल्टो पिछले 16 सालों से देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में से एक रही है और सीएनजी वेरिएंट के आने से ऑल्टो K10 की बिक्री और भी बढ़ने की उम्मीद है।

Maruti Alto K10 CNG की गुणवत्ता विशेषताएं

मारुति ऑल्टो K10 में मिलने वाले फीचर्स की बात करें तो इसमें 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम है, जो एप्पल कार प्ले और एंड्रॉइड ऑटो को सपोर्ट करता है। इसके अलावा कीलेस एंट्री, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल, मैनुअल एडजस्टेबल आउटसाइड रियर व्यू मिरर जैसे फीचर्स मिलते हैं। सुरक्षा के लिहाज से इस कार में डुअल एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और रियर पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स हैं।

Maruti Alto K10 CNG  का दमदार इंजन

कंपनी ने ऑल्टो K10 में कंपनी फिटेड CNG किट को शामिल करने के अलावा कोई बड़ा बदलाव नहीं किया है। चूंकि यह कार हाल ही में लॉन्च हुई है, इसलिए इसमें सभी एडवांस फीचर्स हैं। इस कार में कंपनी ने 1.0 लीटर की क्षमता का K10c डुअलजेट इंजन VVT इंजन का इस्तेमाल किया है। हालांकि पेट्रोल मोड में यह इंजन 65 bhp की पावर और 89 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है, जबकि CNG मोड में इसका पावर आउटपुट 55 bhp और 82 Nm का टॉर्क जनरेट करता है। कंपनी ने सीएनजी वेरिएंट को केवल मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ पेश किया है।

Maruti Alto K10 CNG का शानदार माइलेज

आज घरेलू बाजार में अपनी मशहूर कार ऑल्टो K10 का नया CNG वेरिएंट लॉन्च किया है। इस कार के सीएनजी वेरिएंट का लंबे समय से इंतजार किया जा रहा है। नई मारुति सुजुकी ऑल्टो K10 के सीएनजी वेरिएंट की शुरुआती कीमत 5.95 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तय की गई है। कंपनी का दावा है कि यह नई सीएनजी कार 33.85 किमी प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देगी।

Maruti Alto K10 CNG कीमत

रेगुलर पेट्रोल मॉडल की तुलना में सीएनजी वेरिएंट की कीमत करीब 1 लाख रुपये ज्यादा है। पेट्रोल मॉडल के स्टैंडर्ड LXI वेरिएंट की शुरुआती कीमत महज 3.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है। इसका CNG मॉडल VXI पर आधारित है और पेट्रोल VXI वेरिएंट की कीमत 4.99 लाख रुपये से शुरू होती है। आमतौर पर सीएनजी कारों की सबसे बड़ी समस्या यह होती है कि सीएनजी सिलेंडर के तौर पर इनमें बूट स्पेस लगभग खत्म हो जाता है, लेकिन अगर आप बूट स्पेस को लेकर चिंतित नहीं हैं तो यह आपके लिए किफायती कार साबित हो सकती है।

Old Note 2024 – ये पुराने नोट और दुर्लभ सिक्के है तो बदल जाएगी आपकी किस्मत, मिलेंगे लाखों रुपये

 

21 साल की लड़की को मिलती है 84 लाख की सैलरी, 4 महीने बिताती है छुट्टियों पर, लेकिन कोई नहीं करना चाहता ये काम!

Leave a Comment