PM Kisan Yojana: पति-पत्नी में से किसे मिलेंगे पैसे, जाने 18वीं किस्त को लेकर ताजा अपडेट

Share this

PM Kisan Yojana: केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना को भारतीय किसानों को आर्थिक सहायता देने के उद्देश्य से शुरू किया. यह योजना मोदी सरकार के अंतर्गत आई और इसने किसान हितैषी पहलों की एक सीरीज को जन्म दिया. अब तक योजना के तहत 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और किसान 18वीं किस्त की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

PM Kisan Yojana पात्रता और लाभ की शर्तें

पीएम किसान योजना के नियमों के अनुसार यदि परिवार में पति और पत्नी दोनों ही किसान हैं, तो योजना का लाभ केवल एक सदस्य को मिलेगा वह भी उसे जिसके नाम पर कृषि भूमि है. यह नियम सुनिश्चित करता है कि योजना के तहत दी जाने वाली वित्तीय सहायता (financial assistance) का सदुपयोग हो.

PM Kisan Yojana की 18वीं किस्त की प्रतीक्षा

किसानों को अब पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त का इंतजार है जिसकी उम्मीद अक्तूबर में की जा रही है. पिछली किस्त जून में जारी की गई थी और सरकार आमतौर पर हर चार महीने में एक बार किस्त जारी करती है. दीवाली के त्योहार के आसपास इस किस्त को जारी करने की संभावना है, जो किसानों के लिए खुशियों और राहत का कारण बन सकती है.

PM Kisan Yojana के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

पीएम किसान योजना के तहत ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना अपेक्षाकृत सरल है. किसानों को सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होता है, जहां उन्हें Farmer’s Corner से रजिस्ट्रेशन ऑप्शन का चयन करना पड़ता है. इसके बाद आवश्यक विवरण दर्ज करते हुए, रजिस्ट्रेशन को पूर्ण करना होता है. यह प्रक्रिया किसानों को बिना किसी भौतिक दस्तावेज की जरूरत के, सुविधाजनक और सरल बनाती है.

जरूरी दस्तावेज और विवरण

रजिस्ट्रेशन के लिए किसानों को अपना आधार कार्ड, बैंक पासबुक, और मोबाइल नंबर उपलब्ध कराना होता है. इसके अलावा, SC/ST/OBC किसानों को अपना जाति प्रमाण पत्र भी दिखाना पड़ता है. ये दस्तावेज योजना के तहत वित्तीय लाभ प्राप्त करने के लिए अनिवार्य हैं.

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment