Post Office PPF Scheme 2024: 30 हजार जमा करने पर मिलते हैं 8 लाख रुपये

Share this

Post Office PPF Scheme 2024: यदि कोई व्यक्ति अपने पैसे किसी में निवेश करना चाहता है जहां पर उसे व्यक्ति के पैसे बिल्कुल सुरक्षित तरीके से निवेश हुए हो और वहां पर किसी भी प्रकार का कोई जोखिम न हो इसके लिए व्यक्ति को पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में अपने पैसे निवेश करने चाहिए जहां पर करंट के साथ यह कहा जाता करंट के साथ आपके पैसे सुरक्षित रूप से निवेश किया जा सकते हैं। असम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि यह स्कीम सरकारी स्कीम होने की वजह से यहां पर आपके पैसे ज्यादा सुरक्षित निवेश हो पाएंगे।

इन सब के साथ-साथ आपको मेच्योरिटी पर आपको गारंटी के साथ रिटर्न प्राप्त होता है पोस्ट ऑफिस पब्लिक प्रोविडेंट फंड (Post Office Public Provident Fund) यानी कि पीपीएफ स्कीम मे यदि कोई व्यक्ति निवेश करना चाहता है तो वह व्यक्ति कम से कम 500 रुपए से निवेश करना शुरू कर सकते हैं। जबकि, अधिकतम साल के 1 लाख 50 हजार रुपए जमा कर सकते हैं।

इन सब के साथ यदि कोई व्यक्ति इस पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में निवेश करता है तो उसे इस स्कीम में निवेश करने पर कंपाउंड ब्याज कल अभी दिया जाता है। और इन सबके साथ-साथ आपको पूरा पैसा बिना किसी टैक्स के दिया जाएगा। इसका पूर्ण मतलब यह निकलता है कि आपको किसी भी प्रकार का कोई भी टैक्स पे नहीं करना होगा।

पोस्ट ऑफिस पीपीएफ स्कीम 2024/Post Office PPF Scheme 2024

सरकार द्वारा जारी पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में कोई भी व्यक्ति अपना अकाउंट खोलकर निवेश कर सकता है। चाय में व्यक्ति बुजुर्ग हो या फिर बच्चा अपना खाता खोलकर निवेश करना शुरू कर सकता है परंतु बच्चों का खाता खुलवाने के लिए उनके माता-पिता की जरूरत पड़ती है।

यदि कोई व्यक्ति आज के समय में पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम में अपना निवेश करता है तो उसे व्यक्ति को पब्लिक प्रोविडेंट फंड स्कीम (Public Provident Fund Scheme) में 7.10 प्रतिशत दर के हिसाब से ब्याज प्राप्त होगा। यदि आप इस पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ स्कीम के अकाउंट में लगातार पैसे (Money) जमा करते हैं, तो आगे जाकर आप लोगों के लिए लोन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

यदि कोई व्यक्ति समय से पूर्व इन पैसों को निकालना चाहता है और अपनी किसी जरूरत को पूरा करना चाहता है तो वह व्यक्ति 1% ब्याज पर 36 महीने तक का लोन ले सकता है। इसके अलावा आप मैच्योरिटी से पूर्व भी अपने पैसे निकाल सकते हैं लेकिन यदि आप पूरी मैच्योरिटी से पैसे भरते हैं तो आपको अधिक लाभ प्राप्त होता है।

ऐसे खोले पोस्ट ऑफिस की पीपीएफ अकाउंट/Post Office PPF Scheme 2024

यदि किसी व्यक्ति को हमारे द्वारा बताई गई इसकी को पसंद किया जाता है और वह व्यक्ति इस स्क्रीन के लिए अप्लाई करना चाहता है तो वह व्यक्ति अपने निकटतम पोस्ट ऑफिस में जाकर पोस्ट ऑफिस पीपीएफ अकाउंट के फॉर्म को प्राप्त कर सकता है इसके बाद पर मैं पूछी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है।

और आगे आपको अपनी केवाईसी पूर्ण करने के लिए आधार कार्ड मोबाइल नंबर पैन कार्ड और अपना पासवर्ड साइज फोटो फार्म के साथ लगाने होंगे। और बाद में संपूर्ण फॉर्म को डाकघर में चमक करवा देना है।

30 हजार रुपए जमा करने पर मिलेंगे 8 लाख रुपए/Post Office PPF Scheme 2024

यदि कोई व्यक्ति पीपीएफ स्कीम में अपना अकाउंट खोलकर निवेश करना चाहता है और उसे इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त करनी है तो हमने इसकी संपूर्ण गणित को नीचे समझाया है।

यदि कोई व्यक्ति 15 सालों के लिए हर साल वह व्यक्ति ₹30000 निवेश करता है तो वह व्यक्ति 15 सालों में लगभग 4 लाख ₹50000 निवेश करता है। इसके बाद इस पर टोटल ब्याज आपको 3 लाख 63 हजार रुपए मिलेंगे। वही बात करें कि इसकी संपूर्ण मैच्योरिटी पर आपको टोटल रकम 8 लाख 13 हजार 642 रुपए मिलेगी।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment