Post Office RD Scheme: 6 हजार रुपये जमा करने पर मिलेंगे ₹4,28,197

Share this

Post Office RD Scheme : हमारे देश में कई लोग हैं जो पैसा निवेश करना पसंद करते हैं। हालाँकि, यदि आप डाकघर की योजनाओं में निवेश करते हैं, तो आपको सरकार द्वारा गारंटीशुदा रिटर्न मिलता है।

यह स्कीम पोस्ट ऑफिस द्वारा चलाई जा रही है, जिसमें मजदूर वर्ग या मध्यम वर्ग का हर गरीब व्यक्ति हर महीने निवेश कर मैच्योरिटी पर लाखों की रकम इकट्ठा कर सकता है. यदि आप पोस्ट ऑफिस स्कीम में मासिक ₹6000 जमा करते हैं।तो आपको मैच्योरिटी पर लाखों रुपये मिलेंगे. क्योंकि इस योजना में निवेश करने पर निवेशकों को चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ प्रदान किया जाता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आपको 6 हजार रुपये में से कितने रुपये मिलते हैं तो आपको पूरा आर्टिकल पढ़ना होगा।

आवर्ती जमा योजनाएँ क्या हैं?

दरअसल, निवेशक पोस्ट ऑफिस रेकरिंग डिपॉजिट में सिर्फ ₹100 से निवेश शुरू कर सकते हैं। अगर मैक्सिमम की बात करें तो आप हर महीने अनलिमिटेड पैसा निवेश कर सकते हैं।अगर ब्याज की बात करें तो निवेश पर आपको 6.7 फीसदी ब्याज दर के हिसाब से पैसा दिया जाता है. लेकिन ध्यान रखें कि लाखों में पैसा जमा करने के लिए आपको 5 साल तक पैसा जमा करना होगा।

ये हैं पोस्ट ऑफिस आरडी स्कीम के फायदे

पीओ आरडी स्कीम (PO RD स्कीम) में आप हर महीने 100 रुपये से लेकर कितनी भी रकम जमा कर सकते हैं. इसके अलावा कोई भी व्यक्ति अपने नाम से इस योजना के कितने भी खाते खुलवा सकता है. ब्याज की गणना हर तीन महीने में चक्रवृद्धि रूप से की जाती है।इतना ही नहीं, 3 लोग मिलकर ज्वाइंट अकाउंट खोल सकते हैं. इसके अलावा आप अपने बच्चों के नाम पर भी खाता खोल सकते हैं. इसके बाद निवेशकों को 3 साल के बाद समय से पहले खाता बंद करने की सुविधा भी दी जाती है।

क्या ऋण सुविधाएं उपलब्ध हैं?

अगर आप लगातार आरडी स्कीम में निवेश करते हैं और एक दिन अचानक आपके पैसे खत्म हो जाते हैं तो ऐसी स्थिति में आप इस खाते से पूरी रकम नहीं निकाल पाएंगे। लेकिन आपको लोन की सुविधा (Loan Service) जरूर मिलेगी.हां, निवेश पर आपको लोन की सुविधा मिलती है. लेकिन ध्यान रखें कि आप लोन तभी ले सकते हैं जब आप 3 साल से ज्यादा समय से निवेश कर रहे हों। हालाँकि, आप लोन का 50 प्रतिशत तक हिस्सा निकाल सकते हैं।

देर से भुगतान के लिए जुर्माना

अगर किसी कारण से आप आरडी स्कीम अकाउंट में पैसे जमा करना भूल जाते हैं तो ऐसी स्थिति में आपसे प्रति ₹100 पर केवल 1 रुपये का शुल्क लिया जाएगा।इसके अलावा अगर आप पोस्ट ऑफिस स्कीम में लगातार 4 महीने तक निवेश नहीं करते हैं तो आपका खाता अपने आप बंद हो जाएगा.

6 हजार रुपये जमा करने पर मिलेंगे इतने रुपये

यदि आप पोस्ट ऑफिस की आरडी योजना निवेश में निवेश करना चाहते हैं, तो यहां नीचे बताए गए गणित का एक उदाहरण दिया गया है।अगर आप हर महीने ₹6000 जमा करते हैं तो आपको 5 साल के लिए ₹3,60,000 जमा करने होंगे। इसके बाद 6.7% 68,197 रुपये और कुल रकम 4,28,197 रुपये होगी।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment