stock market today : Sensex पहली बार 79,000 के पार, nifty नई सर्वकालिक ऊंचाई पर

Share this

stock market today: घरेलू बाजारों में गुरुवार को शुरुआती गिरावट के बाद तेजी आई और Sensex पहली बार 79,000 के पार पहुंच गया। शुरुआती कारोबार में गिरावट के बाद nifty भी नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सूचकांक सेंसेक्स 339.51 अंक बढ़कर 79,013.76 अंक की नई सर्वकालिक ऊंचाई पर पहुंच गया।

रिलायंस इंडस्ट्रीज और आईसीआईसीआई बैंक (Reliance Industries and ICICI Bank) जैसी बड़ी कंपनियों में खरीदारी से निफ्टी भी 97.6 अंक बढ़कर 23,966.40 के नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया।

कौन सी कंपनियां फलफूल रही हैं?

सेंसेक्स पर सूचीबद्ध 30 कंपनियों में aUltraTech Cement, JSW Steel, Reliance Industries, Axis Bank, ICICI Bank, Bajaj Finance, Kotak Mahindra Bank और टाटा स्टील के शेयर सबसे ज्यादा बढ़त में रहे। मारुति, टेक महिंद्रा, एचसीएल टेक्नोलॉजीज और लार्सन एंड टुब्रो शीर्ष घाटे में रहे। सीमेंट कंपनियों के शेयरों में तेजी है. सुबह करीब 10 बजे अल्ट्राटेक सीमेंट 5.6 फीसदी और ओरिएंट सीमेंट 9.7 फीसदी ऊपर था।

विदेशी बाज़ारों की स्थिति

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कोस्पी, जापान का निक्केई, हांगकांग का हैंग सेंग और चीन का शंघाई कंपोजिट नुकसान में रहे।
बुधवार को अमेरिकी बाजार सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड वायदा 0.21 प्रतिशत की गिरावट के साथ 85.07 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 3,535.43 करोड़ रुपये के शेयर बेचे। .

ये भी पढ़े : Ration Card बनाना हुआ आसान घर बैठे यैसे बनाये ,जाने पूरी प्रोसेस

ये भी पढ़े : Good News for Employees: कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी, जुलाई में बढ़ेगा महंगाई भत्ता, यहां देखें पूरी जानकारी

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment