Vidhwa Pension Yojana: विधवा महिलाओं के लिए खुशखबरी, पेंशन राशि में हुई बढ़ोतरी, ऐसे करें आवेदन –

Share this

Vidhwa Pension Yojana की राशी में हुई बढ़ोतरी, अब हर महीने मिलेगी 2500 रुपए पेंशन, ऑनलाइन करें अप्लाई : आज हम आपको दिल्ली सरकार की विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) के बारे में बता रहे हैं ! जिसमें महिलाओं को हर महीने 2.5 हजार रुपये पेंशन दी जाती है ! इस Widow Pension Scheme का लाभ दिल्ली की कई महिलाओं को मिल रहा है ! दिल्ली सरकार की ओर से चलाई जा रही इस योजना का नाम विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) है !

Vidhwa Pension Yojana की राशी में हुई बढ़ोतरी, अब हर महीने मिलेगी 2500 रुपए पेंशन, ऑनलाइन करें अप्लाई
इस योजना के तहत दिल्ली में रहने वाली जरूरतमंद महिलाओं को सरकार की ओर से हर महीने पेंशन की सुविधा दी जाती है ! इस Widow Pension Scheme का लाभ 18 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को दिया जा रहा है !

अब आपको बताते हैं कि दिल्ली सरकार की यह विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) किन महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। इस योजना के तहत दिव्यांग महिलाएं, विधवा महिलाएं, तलाकशुदा महिलाएं, अलग रहने वाली महिलाएं, असहाय और परित्यक्त महिलाओं को लाभ दिया जा रहा है।

इन महिलाओं को मिलती है Widow Pension

इस योजना में पेंशन सीधे बैंक खाते में भेजी जाती है। दिल्ली सरकार के मुताबिक, इस Widow Pension Scheme का लाभ दिल्ली की तीन लाख से ज़्यादा महिलाओं को मिल रहा है। महिला या तो दिल्ली की मूल निवासी होगी या फिर वह कम से कम पांच साल से दिल्ली में रह रही होगी ! तभी वह इस Widow Pension Scheme का लाभ उठा सकती है।

योजना की राशि के लिए उसे प्रमाण के तौर पर निवास प्रमाण पत्र या विवाह प्रमाण पत्र जमा करना होगा। इसके साथ ही उसकी उम्र 18 से ज़्यादा और 59 साल से कम होनी चाहिए। साथ ही उसकी कुल सालाना आय 1 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। तभी उस महिला को विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) के तहत 2,500 रुपये की पेंशन राशि मिलेगी।

यह पैसा सीधे बैंक खाते में दिया जाता है ताकि कोई अनियमितता न हो। अनियमितताओं को रोकने के लिए सरकार ने बैंक खाते को महिला के आधार कार्ड से लिंक करना भी ज़रूरी कर दिया है। इस विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) का लाभ केवल उन्हीं महिलाओं को मिलेगा जिन्हें किसी दूसरी पेंशन योजना का लाभ नहीं मिल रहा है।

योजना का लाभ उठाने के लिए दस्तावेज़ के तौर पर आठ चीज़ों की ज़रूरत होती है।

आधार कार्ड
आयु प्रमाण पत्र
निवास प्रमाण पत्र
पति का मृत्यु प्रमाण पत्र
बीपीएल राशन कार्ड
आय प्रमाण पत्र
बैंक पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो

How to Apply for Delhi Vidhwa Pension Yojana

सहायता राशि पाने के लिए दिल्ली की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है ! रजिस्ट्रेशन के बाद आपको दस्तावेज जमा करने होंगे ! और अपने फॉर्म में सभी जानकारियों को चेक करके उसे सबमिट करना होगा !

इसके अलावा विधवा पेंशन योजना ( Widow Pension Scheme ) ऑफलाइन प्रक्रिया के लिए आपको ग्राहक सेवा केंद्र में जानकारी भरकर आवेदन करना होगा और साथ में सभी दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी लगानी होगी ! इस तरह कोई भी पात्र विधवा महिला इस विधवा पेंशन योजना ( Vidhwa Pension Yojana ) का लाभ उठा सकती है !

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment