बीमा क्या है (what is insurance) ,बीमा नहीं करने पर जाना पड़ सकता है जेल

Share this

बीमा (insurance) उस साधन को कहते हैं जिसके द्वारा कुछ शुल्क (जिसे प्रीमियम कहते हैं) देकर हानि का जोखिम दूसरे पक्ष (बीमाकार या बीमाकर्ता) पर डाला जा सकता है। जिस पक्ष का जोखिम बीमा कर (insurance tax) पर डाला जाता है उसे ‘बीमाकृत’ कहते हैं। बीमाकार (insurer) आमतौर पर एक कंपनी होती है जो बीमाकृत (Insured) के हानि या क्षति को बांटने को तैयार रहती है और ऐसा करने में वह समर्थ होती है।

ये भी पढ़े :Car AC Tips: खड़ी कार में 1 घंटे लगातार AC चलाने पर कितना पेट्रोल होता है खर्च? आइए जाने

बीमा एक प्रकार का अनुबंध है। दो या दो से अधिक व्यक्तियों के बीच कानूनी रूप से लागू होने वाला समझौता अनुबंध कहलाता है। बीमा अनुबंध का मोटे तौर पर मतलब यह है कि बीमाकर्ता बीमा पॉलिसी (policy ) में वर्णित घटना के घटित होने पर बीमित व्यक्ति को एक निश्चित राशि प्रदान करता है। बीमाकर्ता जो बीमाधारक को आवधिक लाभ (बीमाकृत, प्रीमियम) का भुगतान करना जारी रखता है, वह इस अनुबंध के लिए उत्तरदायी है। ‘बीमा’ शब्द फ़ारसी से आया है जिसका अर्थ है – ‘जिम्मेदारी लेना’। डॉ. रघुवीर ने इसका अनुवाद इस प्रकार किया है- ‘अगोप’। इसका अंग्रेजी समकक्ष “insurance” है।

अगर आप बीमा नहीं कराते है और आप के माध्यम से किसी का हानि हो गया आप नहीं नुकसान को नहीं भर पायेगे तो जेल भी जाना पड़ सकता है

ये भी पढ़े : Pan Card Kaise Banaye: घर बैठे सिर्फ कुछ मिनटो में बनाएं पैन कार्ड, यहां जानें आसान तरीका

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment