Vikramaditya Scholarship Yojana का लाभ छात्रों को कब और कैसे मिलेगा

Share this

Vikramaditya Scholarship Yojana : मध्य प्रदेश सरकार ने सामान्य वर्ग के गरीब छात्रों के लिए विक्रमादित्य योजना शुरू की है, जिसके तहत छात्रों को मुफ्त स्नातक स्तर की शिक्षा प्रदान की जाएगी। इसके लिए सरकार ने कुछ नियम और गाइडलाइंस भी बनाई हैं, जिनका पालन करना बेहद जरूरी है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए छात्र को मध्य प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए। इसके अलावा वह सामान्य वर्ग का छात्र होना चाहिए। छात्र को 12वीं कक्षा भी न्यूनतम 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

Viral Video : जांच उपरांत GRP थाना प्रभारी समेत छः पुलिसकर्मी होंगे सस्पेंड

जिन विद्यार्थियों के माता-पिता की वार्षिक आय 54 हजार रुपये से अधिक नहीं होगी, उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा। इसके अलावा सरकारी और सहायता प्राप्त निजी कॉलेजों से स्नातक उत्तीर्ण करने वाले छात्रों को ही यह सुविधा मिलेगी। विक्रमादित्य योजना के तहत गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले विद्यार्थियों को स्नातक स्तर पर निःशुल्क उच्च शिक्षा प्रदान की जा रही है। इसके तहत सरकार छात्रों को अधिकतम ₹2500 की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान करेगी।

Vikramaditya Scholarship Yojana किसके लिए हैं?

प्रतिवर्ष निर्धारित तारिखों में हर साल स्कॉलरशिप के ऑनलाइन पोर्टल  http://scholarshipportal.mp.nic.in पर आवेदन प्रारंभ होते हैं। यह जानकारी संबंधित कॉलेज के प्राचार्य देते हैं और उनकी मंजूरी के बाद पैसा छात्र के बैंक खाते में जमा कर दिया जाता है। इस योजना का उद्देश्य सामान्य वर्ग के गरीब बच्चों को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित करना है।

News Desk
Author: News Desk

Leave a Comment