Google Chrome में कुछ भी सर्च करने पर 404 Error क्यों दिखाई देता है?

Share this

404 Error : अगर आप लैपटॉप या स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं तो आपने कभी न कभी Google Chrome का इस्तेमाल तो किया ही होगा। किसी भी चीज की जानकारी के लिए सबसे पहले हम गूगल क्रोम पर जाते हैं। वहां सर्च करते ही कई बार हमें कई तरह की त्रुटियां भी देखने को मिलती हैं। इनमें से सबसे आम ‘404 त्रुटि’ है।

Also Read : Paytm पेमेंट्स बैंक की 15 मार्च तक बढ़ी डेडलाइन, RBI बैंक को लेकर शख्त

404 Error क्यों दिखती है?

इसके बारे में अधिकांश लोगों को पता नही है कि यह किन परिस्थितियों में दिखाई देता है। ऐसा नहीं है कि Google इसे यूं ही दिखाता है। इस त्रुटि को कभी-कभी 404 पेज नॉट फाउंड के रूप में भी देखा जाता है। यह एरर एक HTTP स्टेटस कोड है। यह वेब सर्वर द्वारा भेजा जाता है। जब भी कोई व्यक्ति इंटरनेट की दुनिया में कोई कंटेंट सर्च करता है तो उसकी रिक्वेस्ट गूगल के सर्वर पर भेज दी जाती है। उसके बाद यूजर्स को कंटेंट से मिलते-जुलते जवाब दिए जाते हैं। जब Google को उत्तर नहीं मिलता है, तो डिस्प्ले पर 404 त्रुटि दिखाई देती है।

404 Error के पीछे का क्या है राज ?

404 Error या पृष्ठ नहीं मिला त्रुटि के कई कारण हो सकते हैं। आपके द्वारा खोजी गई सामग्री वाला पृष्ठ हटा दिया गया है। ऐसी भी संभावना है कि आपके द्वारा प्रदान किए गए URL में किसी प्रकार की त्रुटि हो सकती है। ऐसे में आप जिसे खोजते हैं उसे सर्वर द्वारा अनुमति नहीं है तो त्रुटि दिखाई जाती है। आपको लगता होगा की गड़बड़ी के लिए 404 नंबर का ही इस्तेमाल क्यों किया गया। तो हम आपको बता दें कि CERN (यूरोपीय परमाणु अनुसंधान संगठन) सिद्धांत को वेब सर्वर का घर कहा जाता है। इस घर में कमरा नंबर 404 था। ऐसा कहा जाता है कि इस त्रुटि का नाम उन्हीं के नाम पर रखा गया था।

News Desk
Author: News Desk

2 thoughts on “Google Chrome में कुछ भी सर्च करने पर 404 Error क्यों दिखाई देता है?”

Leave a Comment