how cement Produce : किस पत्थर से बनाई जाती है सीमेंट, जाने कैसे बनती है इमारतों को मजबूती देने वाली सीमेंट

Share this

how cement Produce: सीमेंट हर निर्माण कार्य की रीढ़ होता है. चाहे वह घरों का निर्माण हो सड़कों का निर्माण या बांधों का—सीमेंट हर जगह अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है. यह न केवल निर्माण को मजबूती प्रदान करता है बल्कि दीर्घकालिक स्थिरता भी सुनिश्चित करता है.

सीमेंट कैसे बनता है?

सीमेंट बनाने की प्रक्रिया में प्रमुख तत्व चूना पत्थर होता है जिसमें कैल्साइट खनिज पाया जाता है. इसे मिट्टी और जिप्सम के साथ मिलाकर सीमेंट की भट्टी में 1450 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर गर्म किया जाता है जिससे सीमेंट तैयार होता है.

भारत में सीमेंट उद्योग की स्थिति

सतना मध्य प्रदेश भारत में सीमेंट उत्पादन का एक प्रमुख केंद्र है. 1950 के दशक में यहां सीमेंट उद्योग की शुरुआत हुई थी और आज यह राज्य सीमेंट उत्पादन में आगे है. राज्य में कुल 23 सीमेंट संयंत्र हैं.

अन्य राज्यों में सीमेंट उत्पादन

आंध्र प्रदेश में 19 सीमेंट संयंत्र हैं राजस्थान में 15, और गुजरात में भी कई संयंत्र स्थापित हैं. ये राज्य भी सीमेंट उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं.

वैश्विक स्तर पर भारत की स्थिति

भारत चीन के बाद दुनिया के सबसे बड़े सीमेंट उत्पादकों में से एक है. इस क्षेत्र में भारत की उल्लेखनीय प्रगति ने वैश्विक सीमेंट बाजार में उसका एक महत्वपूर्ण स्थान सुनिश्चित किया है.how cement Produce

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment