Kidney Health: महिलाओं और पुरुषों की किडनी को खराब कर सकती हैं ये बुरी आदतें… जाने

Share this

Kidney Health: स्वस्थ जीवन जीने के लिए खान-पान से लेकर शारीरिक गतिविधियों तक दैनिक दिनचर्या में संतुलन बनाना जरूरी है। जिस तरह दैनिक दिनचर्या की कुछ अच्छी आदतें आपको स्वस्थ और फिट रखती हैं, उसी तरह खराब जीवनशैली हमारे स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है। आजकल किडनी से जुड़ी समस्याएं भी बहुत देखने को मिलती हैं और इसके पीछे का कारण कभी-कभी हमारी अपनी कुछ बुरी आदतें होती हैं, इसलिए इन आदतों से दूरी बनाए रखना बहुत जरूरी है–Kidney Health

कम पानी पीने की आदत

यह तो सभी जानते हैं कि जीने के लिए पानी पीना कितना जरूरी है और स्वस्थ रहने के लिए दिन में कम से कम तीन लीटर पानी पीना सही माना जाता है। खूब पानी पीने से किडनी को विषाक्त पदार्थों को बेहतर तरीके से बाहर निकालने में मदद मिलती है। कम पानी पीने से किडनी पर बहुत अधिक दबाव पड़ता है, जिससे किडनी खराब हो सकती है।

अल्कोहल का ज्यादा सेवन करना

ज्यादा शराब का सेवन पूरी सेहत को नुकसान पहुंचाता है. खासतौर पर शराब पीने से लीवर और किडनी की समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

बहुत अधिक लाल मांस खाना

नॉनवेज के शौकीनों की कोई कमी नहीं है और इसे प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है, लेकिन अगर आप बहुत ज्यादा रेड मीट खाते हैं तो इससे किडनी की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि रेड मीट में काफी मात्रा में फैट होता है. इससे आपको कई अन्य स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

बहुत अधिक नमक का सेवन करना

नमक यानी सोडियम, इसका अधिक सेवन करने से किडनी की समस्या होने का खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि अधिक नमक का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है और इसका किडनी पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, हाई बीपी की समस्या दिल की सेहत पर भी बुरा असर डालती है।

ये भी पढ़े :MP News: सीएम डाॅ. मोहन यादव का बड़ा ऐलान, इंदौर-उज्जैन के बीच शुरू होगी मेट्रो ट्रेन सेवा

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment