Organic Farming : मध्य प्रदेश जैविक खेती में बना नंबर वन, पढ़े पूरी खबर

Share this

Organic Farming : मध्य प्रदेश तेजी से जैविक खेती की ओर बढ़ रहा है। देश के मध्य प्रदेश में 15 लाख 92 हजार हेक्टेयर जैविक खेती है। 13 लाख हेक्टेयर के साथ महाराष्ट्र दूसरे स्थान पर है। उसके बाद गुजरात में यह क्षेत्रफल 937 हजार हेक्टेयर, राजस्थान में 678 हजार हेक्टेयर है। देश में कुल 64 लाख हेक्टेयर भूमि पर जैविक खेती की जा रही है।

Also Read : MP News : 20 हजार रिश्वत लेते रंगे हाथ लाइनमैन गिरफ्तार

कृषि विकास योजना से तीन हजार से ज्यादा क्लस्टर

मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक केंद्र सरकार की पारंपरिक कृषि विकास योजना के तहत मध्य प्रदेश में तीन हजार से ज्यादा क्लस्टर बनाए गए हैं। मध्य प्रदेश सरकार ने भी जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए एक योजना शुरू की है। यहां कुल खेती का क्षेत्रफल 1.5 करोड़ हेक्टेयर है। कुछ किसान लंबे समय से जैविक खेती कर रहे हैं। सरकारी प्रोत्साहन के बाद 2001 में प्रत्येक विकास खंड के एक गांव में जैविक खेती शुरू हुई। सरकार ने 2011 में अपनी जैविक कृषि नीति बनाई। इसमें जैविक खेती को प्रोत्साहित करने के लिए कई प्रावधान हैं।

Also Read : बाइक लवर्स को वैलेंटाइन डे का बड़ा गिफ्ट, Hero Maverick 440 लॉन्च

हर साल15 लाख टन जैविक उत्पाद

इनमें उत्पादों की सीधी बिक्री के बजाय ब्रांड नाम प्रदान करना, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय बाजार प्रदान करना, जैविक उत्पाद विपणन केंद्र विकसित करना, प्रसंस्करण सुविधाएं प्रदान करना और उत्पादों का जैविक प्रमाणीकरण प्रदान करना शामिल है। प्रदेश में हर साल लगभग 15 लाख टन जैविक उत्पाद का उत्पादन हो रहा है। यह पांच लाख टन से अधिक जैविक उत्पादों का निर्यात करता है। सहयोग के माध्यम से इसका और विस्तार किया गया है।

News Desk
Author: News Desk