Sugarcane juice: गन्ने के जूस पीने से होते है कई फायदे, जाने 

Share this

Sugarcane juice: गन्ने का जूस स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। और यह एक देसी जूस है। लेकिन क्या आप जानते हैं गन्ने का जूस  में फाइबर की मात्रा करीब 13 ग्राम होता है | वही गन्ने के जूस में  183 कैलरी और 50 ग्राम शुगर भी होती है। और गर्मियों (Sugarcane juice) में खुद को ठंडा रखने के लिए यह ड्रिंक (Drink) पीना लोग काफी पसंद करते हैं और इसे बेहतरीन विकल्प के रूप में मानते हैं-

Rich in Antioxidants

गन्ने का रस असंसाधित होता है और इसमें फेनोलिक और फ्लेवोनोइड एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। जिसके कारण यह एक स्वास्थ्यवर्धक पेय है और इसे पीने से कैंसर से भी बचाव होता है।

Healthy for liver

गन्ने के रस में पोटैशियम होता है और यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स को बनाए रखता है। यह लीवर को ठीक से काम करने में मदद करता है। पीलिया होने पर अक्सर गन्ने का रस पीने की सलाह दी जाती है।

Also beneficial for kidneys

गन्ने का रस Cholesterol और सोडियम से पूरी तरह मुक्त होता है। जिसके कारण यह किडनी के लिए भी स्वास्थ्यवर्धक है। इसे पीने से किडनी मजबूत होती है। यह पेशाब करने में मदद करता है।

Sugarcane juice is a hydrating drink

गन्ने के रस में मौजूद इलेक्ट्रोलाइट्स पोटेशियम होते हैं। इसलिए गन्ने का रस पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है। गन्ने के रस का उपयोग स्पोर्ट्स ड्रिंक (Sports drink) के रूप में किया जा सकता है। व्यायाम के बाद की थकान को दूर करने के लिए गन्ने के रस का सेवन किया जा सकता है। यह शरीर में ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। जिससे मांसपेशियों में ऊर्जा बहाल होती है।

गन्ने का जूस सबसे ज्यादा फायदा आपको पथरी और पीलिया जैसे बीमारियों में काफी फायदेमंद माना जाता है |

ये भी पढ़े :Foods:पूरे दिन एनर्जी चाहते हैं तो अपनी डाइट में इन फूड्स को करे शामिल

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment