1 July New Rules : 1 जुलाई से बदल जाएँगे ये 5 नियम, जान ले वरना हो सकता है नुकसान

Share this

1 July New Rules : 1 जुलाई 2024 की शुरुआत के साथ ही देश में कई अहम बदलाव होंगे। ये बदलाव आम जनता के दैनिक जीवन को प्रभावित कर सकते हैं। ये परिवर्तन आपके दैनिक जीवन को विभिन्न तरीकों से प्रभावित कर सकते हैं। अपने बैंक खातों को सक्रिय रखना, सिम कार्ड की सुरक्षा बनाए रखना और नए बिल भुगतान नियमों के बारे में सूचित रहना आपको इन परिवर्तनों के लिए बेहतर ढंग से तैयार होने में मदद कर सकता है। आइए इन पांच बड़े बदलावों को विस्तार से जानते हैं-

पंजाब नेशनल बैंक के निष्क्रिय खाते होंगे बंद (Punjab National Bank’s inactive accounts will be closed)

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) के ग्राहकों के लिए एक जरूरी सूचना जारी की गई है। अगर आपका पीएनबी खाता पिछले तीन साल से निष्क्रिय है तो वह बंद हो सकता है। बैंक ने बताया है कि जिन खातों में कोई लेनदेन नहीं हुआ है और जिनका बैलेंस शून्य है, उन्हें सक्रिय रखने के लिए 30 जून से पहले केवाईसी प्रक्रिया पूरी करनी होगी। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपका खाता 1 जुलाई से बंद हो सकता है। इसलिए यदि आप अपना पीएनबी खाता रखना चाहते हैं, तो तुरंत कार्रवाई करें।

क्रेडिट कार्ड से बिल भुगतान का नया नियम (New rules for paying bills through credit card)

1 जुलाई 2024 से क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान प्रक्रिया में एक बड़ा बदलाव होने जा रहा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के नए नियम के अनुसार, सभी क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान अब केवल भारत बिल भुगतान प्रणाली (BBPS) के माध्यम से किए जाएंगे। इसका मतलब है कि CRED, PhonePe, BillDesk जैसे प्लेटफॉर्म पर बिल भुगतान करने में कुछ बदलाव हो सकते हैं। आपको अपने क्रेडिट कार्ड बिल भुगतान के लिए बीबीपीएस का उपयोग करना चाहिए।

मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी में नया मानक (New rule in mobile number portability)

भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (TRAI) ने मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (MNP) नियम में बड़ा बदलाव किया है। 1 जुलाई 2024 से, यदि आपका सिम कार्ड खो जाता है या क्षतिग्रस्त हो जाता है, तो नया सिम कार्ड प्राप्त करने में अब 7 दिन लगेंगे। यह बदलाव सिम स्वैपिंग धोखाधड़ी को रोकने के लिए किया गया है। इसलिए अपने सिम कार्ड की सुरक्षा पर विशेष ध्यान दें।

सीएनजी-पीएनजी की कीमतों में बदलाव की उम्मीद (Change expected in CNG-PNG prices)

हर महीने की पहली तारीख को एयर टर्बाइन फ्यूल (एटीएफ) और सीएनजी-पीएनजी की कीमतें बदलती रहती हैं। इन ईंधनों की नई कीमतों की घोषणा 1 जुलाई को की जाएगी। एटीएफ की कीमतों में कमी से हवाई यात्रियों को राहत मिल सकती है, जबकि सीएनजी की कीमतों में गिरावट से वाहन चालकों का खर्च कम हो सकता है। इन कीमतों पर नज़र रखें क्योंकि ये आपके यात्रा खर्चों को प्रभावित कर सकते हैं।

एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में बदलाव उम्मीद (Change expected in LPG cylinder prices)

गैस की कीमत हर महीने की पहली तारीख को बदल सकती है, यहां तक ​​कि जुलाई में भी। हालांकि पिछले कुछ समय से घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत स्थिर है, लेकिन इस बार लोकसभा चुनाव और नई एनडीए सरकार बनने के बाद लोगों को घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में राहत मिलने की उम्मीद है।

NTN
Author: NTN

Leave a Comment