Ayodhya News कुबेर टीला मंदिर में दर्शन कर पीएम मोदी ने की पूजा अर्चना

Share this

Ayodhya  (ईएमएस)। श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा और संबोधन के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कुबेर टीला जाकर भगवान शिव के मंदिर में दर्शन और पूजा की। आपको बता दें कि श्रीराम जन्मभूमि परिसर में एक कुबेर टीला है, यहां एक प्राचीन शिव मंदिर है। इस मंदिर की दीवारें करीब पांच फुट ऊंची और 2.5 फुट चौड़ी थी। राम मंदिर के निर्माण के साथ-साथ श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इस मंदिर का भी पुनरुद्धार कराया है। ऐसा बताया जाता है कि यहां धन के देवता यानी कुबेर जी का आगमन हुआ था। कुबेर टीला मार्ग पर जटायु की प्रतिमा लगाई गई है। शास्त्रों के अनुसार यह टीला भगवान राम के जन्म से भी पहले से मौजूद था। यह एक महत्वपूर्ण धार्मिक स्थल है। कुबेर ने इसी जगह पर भगवान शिव की पूजा की थी।

उसके बाद पीएम मोदी ने राममंदिर के निर्माण में लगे श्रमिकों के ऊपर पुष्पवर्षा की। इनमें ना केवल इंजीनियर थे बल्कि आर्किटेक्ट और दूसरे श्रमबंधु भी थे। पीएम मोदी हाथ में लकड़ी की टोकरी लिए हुए थे और गुलाब की पंखुड़ियों से अपने हाथों से श्रमिकों और राममंदिर के निर्माण में लगे कर्मचारियों के ऊपर पुष्प की वर्षा कर रहे थे। ये दृश्य देखकर पूरा राममंदिर परिसर पंडाल तालियों की गड़गड़ाहट और जय श्री राम के नारों से गूंज उठा। इस मौके पर पीएम मोदी ने भगवान जटायु की मूर्ति का भी अनावरण किया और वहां खड़े होकर पक्षीराज जटायु की मूर्ति के पास फोटो भी खिंचवाई। ये दृश्य अतयंत ही मनोहारी दिख रहा था। पीएम मोदी ने भगवान जटायु के ऊपर भी पुष्पांजलि अर्पित की। पीएम मोदी ने अपने संबोधन के बाद संतों महंतों, जनता, विशिष्ठ अतिथियों का अभिवादन किया और घूमघूम कर सबको प्रणाम किया।

एक तरफ प्राण प्रतिष्ठा का कार्यक्रम चल रहा था तो दूसरी तरफ सीएम योगी की योजना के तहत सेना के हेलिकाप्टर से राममंदिर पर पुष्पवर्षा कराई जा रही थी। जिसने भी यह दृश्य देखा वो तारीफ किए बिना नहीं रह सका। ये दृश्य अतयंत ही लुभावना था। पूरा राममंदिर फूलों से नहा रहा था। यहां आए अतिथियों पर भी फूलों की पंखुड़ियां गिर रही थीं। यह देखकर सभी भक्त बहुत प्रफुल्लित दिखाई दिए।

 

gold ring design : महिलाओं को ये गोल्ड रिंग डिजाइन जरूर ट्राई करना चाहिए,सुंदरता में लगाएगा चार चाँद

Leave a Comment