BED ITEP Form: बीएड कोर्स बंद, बीएड की जगह ITEP शुरू, नए कोर्स के लिए जल्द करे आवेदन

Share this

BED ITEP Form: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने एनसीईटी के तहत एक नया आईटीईपी पाठ्यक्रम शुरू किया है। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन 13 अप्रैल से शुरू हो गए हैं, जिसकी अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। इच्छुक और योग्य व्यक्ति ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत कुल 6100 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए हैं इसे 4 साल के B.Ed पाठ्यक्रम के स्थान पर पेश किया गया है- BED ITEP Form

ये भी पढ़े :iPhone 15 को खरीदने का गोल्डन चांस, Apple लाया धमाकेदार ऑफर

एनसीटी एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है जो शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित की जाएगी।

Eligibility to do ITEP course

इसके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 12वीं कक्षा या उससे अधिक उत्तीर्ण होना चाहिए और इसके लिए कोई आयु सीमा तय नहीं है।

ITEP Course Application Fee

आवेदन पत्र भरने के लिए आवेदन शुल्क अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पीडब्ल्यूडी और थर्ड जेंडर के लिए 650 रुपये, ओबीसी वर्ग के लिए 1000 रुपये और अनारक्षित वर्ग के लिए 1200 रुपये है।

ITEP Course Application Process

  1. अगर आप एनसीईटी के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे प्रक्रिया दी गई है जिसे आपको चरण दर चरण पालन करना होगा।
  2. सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, उसके बाद होम पेज पर रजिस्टर विकल्प पर क्लिक करना होगा और सभी जानकारी सही करने के बाद आगे बढ़ें बटन पर क्लिक करना होगा।
  3. अब आपको पंजीकरण पूरा करने के लिए पूछे गए सभी विवरण भरने होंगे और उसके बाद आपको अपना आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और आवेदन का सुरक्षित प्रिंट आउट लेने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

BED ITEP Form Check

आवेदन प्रक्रिया शुरू: 13 अप्रैल 2024
आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि: 30 अप्रैल 2024 (रात 11:30 बजे तक)
परीक्षा तिथि: 12 जून 2024 (बुधवार)

ऑनलाइन आवेदन –Click Here
ऑफिशियल नोटिफिकेशन-Click Here

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment