Car Parking: लंबे समय तक कार को एक जगह पार्क करने की गलती न करें, जानें इसके नुकसान

Share this

Car Parking: आज कारें हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन गई हैं। काम पर जाने से लेकर दोस्तों से मिलने तक, लोग हर काम के लिए कारों का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। ज्यादातर लोग रोड ट्रिप पर जाने के लिए कार का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एक ही जगह पर लंबे समय तक कार पार्क करने से कई तरह के नुकसान हो सकते हैं? इसके बारे में बहुत से लोग नहीं जानते. यदि आप भी इसके बारे में नहीं जानते तो चिंता न करें। आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी बताएंगे–Car Parking

टायरों में हवा कम होना

लंबे समय तक कार पार्क करने से टायरों में हवा कम हो सकती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि टायरों में हवा धीरे-धीरे लीक होने लगती है। कम फुलाए हुए टायरों के साथ गाड़ी चलाना खतरनाक हो सकता है।

कार में जंग लगना

अगर आप लंबे समय तक कार का इस्तेमाल नहीं करते हैं तो उसके कुछ हिस्सों में जंग लगने का खतरा बढ़ जाता है। अगर कार ऐसी जगह खड़ी है जहां उस पर पानी गिरता रहता है या फिर बारिश में खड़ी है तो जंग लगने का खतरा और भी बढ़ जाता है।

चूहों और कीड़ों का प्रकोप

अगर आप कार को खुले में पार्क करते हैं तो उसमें चूहे और कीड़े पड़ सकते हैं। ये कार की वायरिंग और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

What can you do to avoid these pitfalls

टायरों में हवा भरें

कार को लंबे समय तक पार्क करने से पहले टायरों में हवा भर लें।

कार स्टार्ट करो

यदि आप कई दिनों तक कार का उपयोग नहीं करते हैं, तो इसे हर हफ्ते कुछ समय के लिए शुरू करें। इससे इंजन और बैटरी अच्छी स्थिति में रहेगी।

कार सर्विसिंग

अगर आप कार को लंबे समय तक पार्क करने जा रहे हैं तो उसकी सर्विसिंग और धुलाई करवा लें। उसके बाद ही गाड़ी पार्क करें…

कार को छाया में पार्क करें

अगर आप कार को लंबे समय तक पार्क करना चाहते हैं तो उसे छाया में पार्क करें। इससे कार को धूप से होने वाले नुकसान से बचाया जा सकता है।

ये भी पढ़े :Sariya Cement Price: धराम से गिरे सरिया और सीमेंट के दाम… कीमत जान खरीदने दौड़े लोंग

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment