Mp news : फिर मानसून ने झकझोरा,इंदिरा सागर के 12 गेट खोलने पड़े

Share this

बारिश के कारण जल स्रोत लबालब,दोनों बिजली परियोजनाएं करोड़ों की बिजली रोज उगल रही

खंडवा-नर्मदानगर । दूसरे राउंड के मानसून ने पूरे जिले को झकझोर दिया है। दो दिन से तेज बारिश के कारण जल स्रोत लबालब हैं। खेतों में पानी भरपूर हो गया है। इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर और सुक्ता तथा नागचुन जैसे जलस्रोत लबालब होने के बाद गेट खोलने पड़े।

पिछले साल के तुलना में बारिश आगे निकल गई है। शहर और गांव में सडक़े तक जलमग्न हो गई सावन बीतने के बाद आई बारिश से लोग खुश जरूर हैं लेकिन शहरी इलाकों में यह बरसात आफत बनकर आई है।

करोड़ों की बिजली बन रही

दोनों बिजली परियोजनाएं करोड़ों की बिजली रोज उगल रही है। अभी दोनों डैम के गेट खुले हुए हैं। उनसे भी पानी डिस्चार्ज किया जा रहा है। खंडवा जिले की दो थर्मल बिजली परियोजनाओं का उत्पादन लगभग रोक दिया गया है, ताकि पन बिजली से कम लागत में बिजली बनाकर आगे सप्लाई ज्यादा मात्रा में की जा सके।

ओंकारेश्वर में भी 11 गेट खोले

इंदिरा सागर परियोजना द्वारा तेजी से पानी छोड़े जाने के बाद ओंकारेश्वर परियोजना में भी सात गेट पूरी तरह खोल दिए गए हैं। टरबाइनों से बिजली बनाकर भी पानी छोड़ा जा रहा है। यह पानी गुजरात की तरफ जा रहा है। नर्मदा उफान पर है। आसपास के इलाकों में पुलिस और प्रशासन ने पहले ही चेतावनी दे दी थी। किसी भी तरह की जल से संबंधित अनहोनी के समाचार नहीं है।

 

तवा डैम भी पूरे उफान से नर्मदा में छोड़ रहा पानी

 

बरगी बांध से पानी तेजी से आ रहा है। दूसरी तरफ इटारसी के तवा डैम से भी पानी आने के कारण इंदिरा सागर और ओंकारेश्वर की स्थिति इस तरह की बन गई है। दोनों परियोजनाओं से पूरी मात्रा में बिजली का उत्पादन भी किया जा रहा है। फिलहाल तवा डैम की स्थिति देखें तो इटारसी स्थित तवा डैम का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है। वर्तमान में 13 गेटों में से 7 गेट 6-6 फीट पर खोले गए हैं। सुबह तक पांच गेट खुले थे। डैम से 71700 क्यूसेक पानी तवा नदी में छोड़ा जा रहा है। वर्तमान में तवा डैम का जलस्तर 1163.70 फीट पर है। तवा और बरगी के गेट खुले होने से नर्मदा का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है।

 

यह जानना सबसे जरूरी

 

काम की ऑथेंटिक बात की जाए तो इंदिरासागर बांध परियोजना में रविवार शाम करीब 4 बजे के 6 गेट खोले गए हैं। विगत 7 अगस्त से दो गेट काम ज्यादा मात्रा में पानी छोडऩे के लिए खुले हुए थे। 6 गेट रविवार को और खोल दिए गए। इस प्रकार आठ गेट डेढ़ डेढ़ मीटर खोले हैं,जिससे पानी का डिस्चार्ज करीब 1000 क्यू मैक्स रहेगा। पावर हाउस से 1850 क्यूमैक्स इंदिरा सागर बांध में हंडिया तरफ से करीब 3200 क्यूमेक्स एवं खंडवा जिले के ऊपरी क्षेत्रों की नदियों से 300 पानी की आवक बनी हुई है। करीबन 3500 क्यूमैक्स पानी का बहाव इंदिरा सागर में आ रहा है। बरगी एवं तवा बांध के गेटों को कम किया गया है। गेट सामान्य जलस्तर होने पर बंद कर दिए जाएंगे। रविवार को शाम 6 बजे जलस्तर बांध का 261 पॉइंट 05 मी बताया गया है। इस के बाद 12 गेट खोल दिए गए।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment