अब दिन रात AC-कूलर चलाने से बिजली बिल बहुत कम , जाने आसान तरीका

Share this

गर्मी के मौसम में लगभग हर लोगों के घर में Fridge, AC, Cooler  जैसी बड़ी मशीनें चलती हैं, जिससे बिजली का बिल बहुत ज्यादा आता है। लेकिन कुछ ऐसी बातों को ध्यान में रखकर व्यक्ति अपने आने वाले बिजली के बिल को काफी कम कर सकता है और आज हम आपको इसी के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस प्रकार किसी का सही उपयोग किया जा सकता है

बिजली का बिल कम करने के लिए सबसे पहली बात यह है कि अगर आपके घर में बिजली है और आप दिन भर उसका इस्तेमाल करते हैं। तो मैं आपको बता दूं कि आपको हमेशा 24 से 26 डिग्री सेल्सियस के तापमान पर दौड़ना चाहिए। इसके अलावा समय-समय पर फिल्टर को साफ करते रहें, इससे आपको कम बिजली खर्च करने में मदद मिलेगी।

फ्रिज के तापमान पर नजर रखें

अगर आपके घर में फ्रिज है और आप फ्रिज का बहुत ज्यादा इस्तेमाल करते हैं तो आपका बिजली का बिल भी बहुत ज्यादा आएगा। लेकिन आप चाहें तो अपने फ्रिज का तापमान सेट करके बिजली की खपत कम कर सकते हैं। इसके अलावा फ्रिज का दरवाजा बार-बार न खोलें, इससे आपकी बिजली की खपत कम होगी।

बिजली का अनावश्यक उपयोग न करें

गर आप घर पर या कमरे में नहीं हैं तो ऐसी स्थिति में टीवी, एसी, फ्रिज, लाइट, टीवी, पंखा आदि बंद कर दें।

सौर ऊर्जा का प्रयोग करें

यदि आप अधिक बिजली बिल से परेशान हैं, तो आप सौर ऊर्जा स्थापित कर सकते हैं या यह बिजली बिल पर पैसे बचाने का एक अच्छा तरीका है। आप अपनी छत पर सौर ऊर्जा स्थापित करके टीवी, एसी, फ्रिज जैसे सभी बिजली के उपकरणों का उपयोग कर सकते हैं। इससे आपकी बिजली की खपत नहीं होगी.

ये भी पढ़े : redmi note 13 pro max : 200MP कैमरा और दमदार बैटरी वाला नया स्मार्टफोन Redmi Note 13 Pro Max भारत में धूम मचाने आया

ये भी पढ़े : Motorola  लाने जा रहा है 512 जीबी वाला फोन, कीमत देखकर खरीदने की होड़ शुरू

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment