Planting Tips: मानसून में पौधे रहेंगे हरे-भरे, आजमाएं ये टिप्स

Share this

Planting Tips: मानसून का मौसम आ गया है. बारिश की बूंदें धरती को सींच रही हैं और चारों तरफ हरियाली नजर आ रही है। ऐसे में बालकनी में बैठकर पकौड़े और चाय की चुस्कियों के साथ बारिश का मजा लेने का अपना ही मजा है. लेकिन इस मौसम में छोटे और हल्के पौधों पर थोड़ा ध्यान देने की जरूरत होती है। हालाँकि बारिश का पानी पौधों की वृद्धि के लिए प्राकृतिक रूप से फायदेमंद है, अत्यधिक बारिश और हवा से नुकसान भी हो सकता है। चिंता न करें, इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान टिप्स बताएंगे जिनकी मदद से आप बारिश के मौसम में भी अपनी बालकनी को हरा-भरा और खूबसूरत बनाए रख सकते हैं, तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में–Planting Tips

Try these tips

पौधे तैयार करें

बारिश शुरू होने से पहले निचली पत्तियों को हटा दें. यह सड़न को रोकता है और वायु प्रवाह में सुधार करता है। गमले को 3 भाग मिट्टी और 1 भाग गाय के गोबर के मिश्रण से भरें। यह पोषण देता है और जल निकासी में सुधार करता है। गमले का ऊपरी भाग थोड़ा खाली रखें ताकि पानी जमा न हो और जड़ें सड़ें नहीं।

पौधों का विकास

समय-समय पर पौधों की कटिंग करते रहें. यह नई शाखाओं और पत्तियों के विकास में मदद करता है। पौधों को धूप और हवा प्रदान करें। यह प्रकाश संश्लेषण और विकास के लिए आवश्यक है। नियमित रूप से खाद डालें। यह पौधों को पोषण देता है और उनके विकास को बढ़ावा देता है।

कीटों से सुरक्षा

सप्ताह में एक बार घरेलू कीटनाशक जैसे नीम का तेल या लहसुन का अर्क का छिड़काव करें। यह कीटों और बीमारियों से बचाता है। पौधों का नियमित रूप से निरीक्षण करें और कीट या बीमारी के लक्षण दिखाई देने पर तुरंत उचित उपाय करें।

ये भी पढ़े :Share Market: जानिए इस हफ्ते कितना चढ़ा भारतीय शेयर बाजार, पूरे हफ्ते कैसी रही बाजार की चाल, क्या अब निफ्टी होगा 24 हजार के पार?

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment