PM Awas Yojana 2024: पीएम आवास की नई लिस्ट हुई प्रकाशित

Share this

PM Awas Yojana 2024: देश के सभी मध्य एवं निम्न वर्ग के सभी नागरिकों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से चलाई जा रही योजनाओं में से एक पीएम आवास योजना है जिसके तहत सभी नागरिकों को घर बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। पीएम किसान योजना (PM Awas Yojana 2024) के तहत सभी को एक लाख बीस हजार रूपए मिलता हैं।

पीएम आवास योजना के तहत देश के ग्रामीण इलाकों एवं शहरी क्षेत्र में रहने वाले गरीब नागरिकों और और कच्चे मकान में जीवन यापन करने वालों को सरकार सहायता राशि प्रदान करती है जिससे वह भी पक्के के मकान में रह सके।।

पीएम आवास योजना के लिए पात्रता

  1. इस योजना का लाभ लेने के लिए भारत का मूल निवासी होना चाहिए।
  2. आवेदन करने वाले व्यक्ति के पास पक्का का मकान नहीं होना चाहिए।
  3. आवेदन करने की उम्र 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए।
  4. आवेदन करने वाले व्यक्ति या परिवार के पास कोई प्रॉपर्टी नहीं होनी चाहिए।
  5. आवेदन करने कल व्यक्ति बीपीएल कार्ड धारक होना चाहिए।
  6. आने वाले व्यक्ति की का पहचान पत्र होना जरूरी है।

पीएम आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें

पीएम आवास के लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको Awaassoft नाम का ऑप्शन मिलेगा जिसमें आपको रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। उसके बाद आपको ऑडिट रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको ऑडी रिपोर्ट के अंदर बेनिफिशियरी रिटेल ऑफ वेरिफिकेशन का ऑप्शन आएगा। फिर आपको इलेक्शन फिल्टर की विकल्प पर क्लिक करना होगा। अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा इसके अंदर आपको उसमे जानकारी भरनी होगी। पेज ओपन होते ही आपको राज जिला ब्लाक गांव वित्तीय वर्ष की जानकारी भरकर पीएम आवास योजना के विकल्प पर चयन करना होगा। इसके बाद आपके सामने पीएम आवास योजना की नई लिस्ट प्रकाशित हो जाएगी इसके बाद आप अपना नाम आसानी से चेक कर सकते हैं।

यह भी पढ़े:PM Kisan Yojana 2024: सरकार का पीएम किसान योजना पर बड़ा ऐलान

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment