Skin Care: बारिश के मौसम में स्किन कैसे रखें चमकदार, ये टिप्स आएंगे काम

Share this

Skin Care: गर्मी के मौसम में पसीने और धूप के कारण त्वचा की हालत खराब हो जाती है। इस मौसम में त्वचा का अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है। लेकिन गर्मियों के बाद मानसून का मौसम आता है। इस मौसम में भी त्वचा को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। मॉनसून में मेकअप को लंबे समय तक कैरी करना मुश्किल हो जाता है—Skin Care

क्लींजर का प्रयोग

बरसात के मौसम में हल्के क्लींजर का प्रयोग करें। इससे आपके चेहरे का प्राकृतिक तेल बरकरार रहेगा। कठोर क्लींजर के इस्तेमाल से चेहरे की नमी खत्म हो जाती है। इससे त्वचा में जलन, रूखापन और मुंहासे हो सकते हैं।

हल्का मॉइस्चराइज़र

बरसात के मौसम में त्वचा के रोम छिद्र खुल जाते हैं। इससे त्वचा में धूल-मिट्टी जमने का खतरा रहता है। ऐसे में त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने के लिए हल्का गैर-चिकना मॉइस्चराइजर लगाएं। आप त्वचा पर एलोवेरा, नीम या गुलाब का मॉइस्चराइजर लगा सकते हैं।

सनस्क्रीन

सिर्फ गर्मियों में ही नहीं बल्कि मानसून के मौसम में भी सनस्क्रीन लगाना जरूरी है। इस मौसम में चेहरे पर अधिक ऑयल मौजूद रहता है। इसके लिए आप जेल या वॉटर बेस्ड सनस्क्रीन लगाएं। इन्कैटेक्चर भी नॉन-स्टिकी है।

ब्लोटिंग पेपर

मेकअप करने के बाद कुछ लोगों के चेहरे पर ऑयल दिखने लगता है। ऐसे में आप ब्लॉटिंग पेपर का इस्तेमाल करें। यह मेकअप हटाए बिना त्वचा से अतिरिक्त तेल हटाने में मदद करता है। मानसून के मौसम में त्वचा की देखभाल को लेकर लापरवाही न बरतें। बरसात के मौसम में हल्के उत्पादों का ही प्रयोग करें।

ये भी पढ़े :Sonakshi Sinha: शादी से पहले सामने आया दुल्हन का जोड़ा..लाल नहीं, इस रंग का लहंगा पहनेंगी सोनाक्षी सिन्हा!

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment