UP NEWS : सरकारी स्कूल: यूपी में 25 से नहीं इस तारीख से खुलेंगे स्कूल, आंगनबाडी केंद्रों के लिए हुआ ये आदेश

Share this

UP NEWS : सरकारी स्कूल. बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूल 28 जून से खुलेंगे। लेकिन, शिक्षकों को 25 जून से स्कूल जाना होगा. 25 जून से शिक्षक आगमन पर स्कूल की साफ-सफाई, शिक्षण सामग्री, मध्याह्न भोजन का राशन सहित स्कूल चलो अभियान की तैयारी करेंगे।

स्कूल 28 को खुलेंगे या 1 जुलाई को इसे लेकर अभी भी असमंजस की स्थिति बनी हुई है। लेकिन, बीते शनिवार को जिलाधिकारी के साथ हुई बैठक में बीएसए अजीत कुमार ने कहा कि शासन का आदेश है कि 28 जून से बच्चे स्कूल आएंगे और उससे पहले 25 जून से शिक्षक स्कूल पहुंचकर तैयारी कराएंगे. इस पर जिलाधिकारी मानवेंद्र सिंह ने शासनादेश के तहत 28 जून से स्कूल खोलने के निर्देश दिये हैं.

दरअसल, असमंजस की स्थिति तब उत्पन्न हुई जब डीपीआरओ द्वारा एक जुलाई से आंगनबाडी केंद्रों को खोलने की बात जिलाधिकारी के समक्ष रखी गयी. आंगनबाडी केंद्र एक जुलाई से और परिषदीय विद्यालय एक जुलाई या 28 जून से खुलेंगे। बीएसए अजित कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी से बातचीत में यह स्पष्ट हो गया है कि कक्षा एक से आठ तक के बेसिक स्कूल 28 जून से खुलेंगे और शिक्षक 25 जून से स्कूल जायेंगे.

स्वयं सहायता समूह स्कूल चलो अभियान में सहयोग करेंगे

स्कूल चलो अभियान एक जुलाई से 15 जुलाई तक चलेगा। इस बार अभियान में स्वयं सहायता समूहों और स्वयंसेवी संगठनों का भी सहयोग लिया जाएगा। कई स्वयंसेवी संस्थाएं हैं जो ऐसे बच्चों की पहले ही पहचान कर लेती हैं और उन्हें निःशुल्क पढ़ाती हैं।

ग्राम पंचायत स्तर के समूहों को स्वयं सहायता समूहों से जोड़कर अभियान में सहयोग लिया जाएगा। मातृ समूह भी शिक्षकों का सहयोग करेंगे। शिक्षक उन घरों में भी जाकर संपर्क करेंगे जहां आपका बच्चा पढ़ रहा है, अगर वह नहीं पढ़ रहा है तो उसका स्कूल में नामांकन कराया जाएगा।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment