UPS Pension Calculator : यूपीएस में कितनी मिलेगी पेंशन, जानिए कब मिलेगी 2 लाख, 1.75 लाख और 1.34 लाख

Share this

UPS Pension Calculator  : UPS में बैसिक सैलरी के हिसाब से कितनी मिलेगी पेंशन, देंखें यूपीएस Pension कैलकुलेशन : जैसा की आप सभी जानतें हैं कि हाल ही में भारत सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए यूनिफाइड पेंशन स्कीम शुरू किया है ! इस नई पेंशन स्कीम का लाभ देश के लगभग 23 लाख कर्मचारियों को होगा ! न्यू पेंशन स्कीम को लेकर पेंशनभोगियों के मन में कई सवाल उठ रहें हैं ! इन सवालों में से मुख्य सवाल होता है कि रिटायरमेंट के बाद पेंशनभोगियों को कितनी पेंशन मिलेगी !

 

UPS में बैसिक सैलरी के हिसाब से कितनी मिलेगी पेंशन, देंखें यूपीएस Pension कैलकुलेशन

तो इसके साथ ही पेंशन का लाभ पाने के लिए कम से कम कितने साल नौकरी करनी जरूरी होता है ! तो चलिए आप सभी को इस विषय में सभी सवालों के जवाब बताते हैं ! कि यूनिफाइड पेंशन स्कीम में कितनी पेंशन मिलेगी आईए जानते हैं विस्तार से….

UPS Pension – कितने साल के बाद मिलेगी पेंशन

यूनिफाइड पेंशन स्कीम के तहत पेंशन पाने के लिए लाभार्थी को कम से कम 25 साल तक की अवधि के लिए नौकरी करनी होगी ! अगर कर्मचारी 20 या 23 साल तक भी नौकरी करता है ! तब भी उसे यूपीएस पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा ! अब बात आती है कि कर्मचारी को कितनी पेंशन मिलेगी !

यूपीएस पेंशन कैलकुलेशन के हिसाब से रिटायरमेंट से पहले के साल में कर्मचारी की जितनी बेसिक सैलरी होगी ! उसका 50 फीसदी और साथ में महंगाई राहत को जोड़कर पेंशन मिलेगी ! हम आपको कुछ बेसिक सैलरी के उदाहरण से समझा देते हैं !

UPS Pension Scheme – कैसे कैलकुलेट करें पेंशन

जिन कर्मचारी की बेसिक सैलरी 50,000 रुपये है ! उन्हें यूनिफाइड पेंशन स्कीम के तहत बेसिक सैलरी का 50 फीसदी यानी 25,000 रुपये + महंगाई राहत को जोड़कर जो राशि बनेगी उतनी पेंशन मिलेगी !

इसी तरह 55 हजार रुपये बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी को 27,500 रुपये के साथ महंगाई राहत जोड़कर पेंशन मिलेगी !

जिन कर्मचारी की बेसिक सैलेरी 60,000 रुपये है ! 30,000 रुपये + महंगाई राहत को जोड़ने के बाद जो राशि आएगी उतनी पेंशन मिलेगी !

Unified Pension Scheme – UPS में बैसिक सैलरी के हिसाब से कितनी मिलेगी पेंशन

70,000 रुपये की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारी को 35,000 रुपये और महंगाई राहत जोड़कर जो राशि मिलेगी उतनी पेंशन मिलेगा !

कर्मचारी जिनकी सैलरी 75,000 रुपये है ! उन्हें हर महीने 37,500 रुपये + महंगाई राहत को जोड़ने के बाद जो राशि आएगी उतनी पेंशन मिलेगी !

80,000 रुपये बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियों को 40,000 रुपये + महंगाई राहत को जोड़ने के बाद जो रकम आएगी उतनी पेंशन मिलेगी !

ये भी पढ़े : Silent Attack : बाहर डॉक्टर के इंतजार में बैठे युवक अचानक मौत

ये भी पढ़े : Emergency के रिलीज़ पर हाई कोर्ट ने लगाई रोक, जानिए क्या है वजह

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment