ऑरेंज कैप अपने नाम कर Virat Kohli ने रचा इतिहास IPL में यैसा धमाल मचाने वाले पहले खिलाडी भारतीय

Share this

Virat Kohli created history : इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर शानदार वापसी के बाद एलिमिनेटर में राजस्थान रॉयल्स से हार गई। टीम का प्रदर्शन भले ही कुछ खास नहीं रहा हो लेकिन चेज मास्टर विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी से सभी को प्रभावित किया. कोहली पूरे सीजन में छाए रहे और एक बार फिर ऑरेंज कैप अपने नाम कर ली।

कोहली ने 15 मैचों में एक शतक और पांच अर्द्धशतक सहित 741 रन के साथ टूर्नामेंट समाप्त किया और ऑरेंज कैप जीती। इस तरह कोहली दो बार ऑरेंज कैप जीतने वाले पहले भारतीय बन गए। वह टूर्नामेंट के अब तक के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज थे क्योंकि कोहली के बाद दूसरे सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज रुतुराज गायकवाड़ थे जिन्होंने 583 रन बनाए थे। हालांकि, उनकी टीम कुछ कमाल नहीं कर पाई और प्लेऑफ तक भी नहीं पहुंच पाई.

गेल और वॉर्नर इस खास क्लब में शामिल हैं

इसके साथ ही विराट कोहली एक से ज्यादा ऑरेंज कैप जीतने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल हो गए हैं. इससे पहले सिर्फ क्रिस गेल और डेविड वॉर्नर ने ही आईपीएल में कई बार ऑरेंज कैप जीती थी। गेल ने 2011 में आरसीबी के लिए खेलते हुए ऑरेंज कैप जीती और फिर अगले सीज़न में ऑरेंज कैप जीतकर अपने खिताब का बचाव किया। इस बीच, डेविड वार्नर ने SRH के लिए खेलते हुए 2015, 2017 और 2019 में तीन बार ऑरेंज कैप जीती।

इस बीच, कोहली उन मुख्य कारणों में से एक थे जिनकी वजह से आरसीबी प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रही। आरसीबी को पहले आठ मैचों में से सात में हार मिली, हालांकि, टीम ने शानदार वापसी की और अगले छह गेम जीतकर एलिमिनेटर के लिए क्वालीफाई किया। वे राजस्थान रॉयल्स से हार गए लेकिन उनकी शानदार वापसी और खराब शुरुआत के बावजूद हार न मानने के लिए उनकी सराहना की गई।

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment