DA में 4% बढ़ोतरी की घोषणा – 1 करोड़ कर्मचारी और पेंशनर्श की चमकी किस्मत ?

Share this

DA में 4% बढ़ोतरी की घोषणा – 1 करोड़ कर्मचारी और पेंशनर्श की चमकी किस्मत ?

DA में 4% बढ़ोतरी की घोषणा : केंद्र सरकार की ओर से सभी सरकारी कर्मचारियों और पेंशन धारकों के लिए एक बड़ा तोहफा पेश किया जा रहा है ! आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते और महंगाई राहत में 4% की बढ़ोतरी का ऐलान किया है ! यह बढ़ोतरी 1 जुलाई 2024 से लागू हो गई है और इस फैसले से करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनभोगियों को फायदा मिलने वाला है !

DA में 4% बढ़ोतरी की घोषणा

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महंगाई भत्ता या DA सरकारी कर्मचारियों को दिया जाने वाला एक अतिरिक्त प्रकार का भत्ता है ! इसका मुख्य उद्देश्य महंगाई के कारण कर्मचारियों की आय में होने वाली कमी की भरपाई करना है ! DA की गणना कर्मचारियों के मूल वेतन के प्रतिशत के आधार पर की जाती है !

DA में 4% बढ़ोतरी की घोषणा

कर्मचारियों के लिए DA में 4% बढ़ोतरी की घोषणा 1 जुलाई 2024 से लागू हो गयी है ! DA में बढ़ोतरी का न केवल कर्मचारियों पर बल्कि पूरी अर्थव्यवस्था पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है जैसे बाजार में मांग बढ़ती है, उत्पादन और बिक्री बढ़ती है, रोजगार के नए अवसर बढ़ते हैं, सरकारी कर संग्रह बढ़ता है, अर्थव्यवस्था की समग्र विकास दर में सुधार होता है !

Dearness Allowance बढ़ोतरी के महत्वपूर्ण बिंदु

फिलहाल DA में 4% की बढ़ोतरी की गई है !
पहले डीए की दर 46% थी और वर्तमान में यह 50% हो गई है !
इसके जरिए करीब 48 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ मिलता है !
इसके साथ ही 68 लाख पेंशन धारकों को भी लाभ मिलता है !
इससे कर्मचारियों का वेतन ₹720 से बढ़कर ₹34000 हो जाएगा !

DA Hike का इतिहास

डीए की शुरुआत 1944 में हुई थी !
1960 में डीए की गणना के लिए एआईसीपीआई का इस्तेमाल शुरू किया गया था !
1996 में 5वें वेतन आयोग के तहत डीए 97% पर पहुंच गया था !
2006 में 6वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद डीए 125% पर पहुंच गया था !
2016 में 7वें वेतन आयोग के लागू होने के बाद डीए की गणना का नया फॉर्मूला लागू किया गया था !
इस महीने दूसरी छमाही के लिए DA में बढ़ोतरी होगी
इस महीने केंद्रीय कर्मचारियों के लिए एक बड़ी खुशखबरी आने वाली है ! सरकार इस महीने महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोतरी का ऐलान करने जा रही है, जिससे कर्मचारियों को काफी राहत मिलेगी ! महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी के साथ ही कर्मचारियों की सैलरी में भी बढ़ोतरी होगी ! दरअसल, हर साल जुलाई से सितंबर के बीच केंद्र सरकार के अधीन काम करने वाले कर्मचारी डीए बढ़ोतरी का इंतजार करते हैं ! डीए में यह बढ़ोतरी सभी कर्मचारियों की सैलरी में होती है !

Dearness Allowance बढ़ोतरी का ऐलान कब होगा?

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जनवरी से जून 2024 तक के AICPI IW इंडेक्स के आंकड़ों के आधार पर यह तय हुआ है कि कर्मचारियों को जुलाई 2024 से 3% की बढ़ोतरी के साथ डीए मिलेगा ! जो कि जून AICPI इंडेक्स में 1.5 अंकों की बढ़ोतरी के बाद है ! जानकारी के मुताबिक, सरकार महंगाई भत्ते (डीए) में 3% की बढ़ोतरी कर सकती है, जिसके बाद यह 53% हो जाएगा ! 25 सितंबर को होने वाली कैबिनेट बैठक के एजेंडे में इसे शामिल किया गया है ! ऐसे में 50 हजार रुपये मासिक वेतन पाने वाले कर्मचारी के वेतन में 1500 रुपये की बढ़ोतरी होगी !

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment