DA Arrears : कैबिनेट बैठक से जल्द होगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा ?, उसके बाद कब आएगा खाते में 18 महीने का एरियर ?, देंखें अपडेट

Share this

DA Arrears  :कैबिनेट बैठक से जल्द होगी महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी की घोषणा, उसके बाद कब आएगा खाते में 18 महीने का एरियर, देंखें अपडेट
DA Arrears  : जिसे 25 सितंबर 2024 को होने वाली कैबिनेट बैठक में औपचारिक रूप से घोषित किया जाएगा ! लेकिन अब सवाल यह होता है कि 18 महीने का महंगाई भत्ता एरियर कर्मचारियों को कब दिया जाएगा ! तो चलिए जानते हैं महंगाई भत्ते एरियर पर नया अपडेट की जानकारी विस्तार से…

Dearness Allowance – महंगाई भत्ते की वृद्धि

आप सभी को बता दें कि ऑल इंडिया कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स के आधार पर की गई ! यह वृद्धि कर्मचारियों को महंगाई से जुझने में मदद करेगी ! जनवरी 2024 में महंगाई भत्ता पहले ही 46% से बढ़कर 50% हो चुका था ! और अब जुलाई से इसमें 3% की और वृद्धि की जा रही है !

इस बढ़ोतरी के साथ कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को तीन महीने का एरियर भी प्राप्त होगा ! जो जुलाई, अगस्त, और सितंबर के लिए होगा ! वहीं कर्मचारी को पे 18 महीने एरियर के लिए अभी कुछ समय इंतजार करना पड़ सकता है !

Dearness Allowance – वेतन में वृद्धि का आंकलन

आप सभी को उदाहरण के लिए यदि किसी कर्मचारी का मूल वेतन ₹18,000 है ! तो 3% की वृद्धि के बाद, उसे मासिक ₹540 अतिरिक्त मिलेगा ! इसी तरह, ₹52,000 के मूल वेतन वाले कर्मचारी को मासिक ₹1,560 का अतिरिक्त लाभ होगा ! इससे सालाना आय में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी होगी !

DA और DR गणना की प्रक्रिया

महंगाई भत्ते की गणना AICPI के आंकड़ों को ध्यान में रखकर की जाती है ! इस इंडेक्स के मासिक आंकड़े महंगाई के अनुसार कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए निर्धारित होते हैं !

Dearness Allowance – निर्णय का सामाजिक प्रभाव

यह वृद्धि न केवल कर्मचारियों को आर्थिक राहत प्रदान करेगी ! बल्कि उन्हें महंगाई के प्रभावों से निपटने में भी मदद करेगी ! यह कदम महंगाई की मार झेल रहे व्यक्तियों के लिए एक स्वागत योग्य राहत प्रदान करेगा ! इस प्रकार, सरकार का यह निर्णय एक जरूरी और समयानुकूल कदम है ! जो कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के वित्तीय भलाई को सुनिश्चित करने के लिए उठाया गया है !

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment