Indore News: मिलावटी पेट्रोल के संदेह में पंप पर छापा, जांच में मिली ये गड़बड़ी

Share this

Indore News : कलेक्टर आशीष सिंह (Collector Ashish Singh) के निर्देशन में इंदौर जिले में उपभोक्ताओं को शुद्ध एवं सही माप से पेट्रोल डीजल (petrol diesel) उपलब्ध कराये जाने के लिए खाद्य विभाग द्वारा मुहिम चलाई जा रही है। इस मुहिम के अंतर्गत आज जिला प्रशासन एवं खाद्य विभाग (District Administration and Food Department) के अमले ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए पलासिया क्षेत्र में स्थित एक पेट्रोल पंप को सील किया है।

खाद्य विभाग के सहायक आपूर्ति अधिकारी आईपीएस सेंगर ने बताया कि, पलासिया स्थित मुल्थान रिफिल जंक्शन पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीजल कम प्रदाय किये जाने की शिकायत पर कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर खाद्य विभाग और नापतौल विभाग द्वारा छापामार कार्यवाही की गई।

अधिकारियों ने की जांच

मौके पर सभी डिस्पेंसिंग यूनिट को खाद्य एवं नापतौल विभाग के अधिकारियों द्वारा संयुक्त रूप से जांच की गई, जिसमें कुछ नोजल से पेट्रोल कम डिलीवर किया जाना पाया गया। मौके पर डिस्पेंसिंग यूनिट का मीटर शून्य से प्रारंभ करने पर सीधे 30 एम एल से आगे बढ़ना पाया गया। मौके पर पेट्रोल एवं पावर पेट्रोल की डेनसिटी में अंतर मानक छूट सीमा से अधिक पाया गया, जिससे मिश्रित पेट्रोल होने का संदेह होने के कारण कलेक्टर आशीष सिंह के निर्देश पर पंप को मौके पर सील किया गया। मौके पर उपस्थित प्रबंधक अजीत बिस्ट से पेट्रोल के नमूने लिए गए।

अनियमितता मिलने पर पेट्रोल जप्त

अनियमितता पाए जाने पर प्रबंधक से 13598 लीटर पेट्रोल एवं 7060 लीटर एक्स्ट्रा पावर पेट्रोल जब्त किए जाकर पंप के मालिक रघुबीर सिंह, प्रबंधक अजीत बिस्ट, डिलीवरी बॉय राजवीर गुप्ता के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम की धारा 3/7 अन्तर्गत प्रकरण दर्ज किया गया। जांच कार्यवाही में सहायक आपूर्ति अधिकारी आईपीएस सेंगर, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी अंकुर गुप्ता, शिव सुंदर व्यास और नापतौल निरीक्षक के. आर. चौधरी शामिल थे। आगे भी प्रशासन की कार्रवाई जारी रहेगी.

ये भी पढ़े : stock market today : Sensex पहली बार 79,000 के पार, nifty नई सर्वकालिक ऊंचाई पर

ये भी पढ़े : Gold Silver Price 2024: सोने और चांदी के कीमतों में उतार-चढ़ाव… जाने क्या हैं आज का ताजा रेट

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment