Jabalpur News- शहर की सड़कों पर आवारा पशुओं का तांडव , हांका गैंग की उदासीनता का खामियाजा भुगत रही जनता

Share this

शहर की सड़कों पर आवारा पशुओं का तांडव
हांका गैंग की उदासीनता का खामियाजा भुगत रही जनता

जबलपुर, (ईएमएस)। शहर में आवारा पशुओं की धमाचौकड़ी से जनजीवन खतरे में है। शहर के मुख्य मार्गों पर दिन और रात में भी आवारा पशुओं के झुंड अपना डेरा डाले रहते है। इससे आये दिन सड़क दुर्घटनाएं हो रही है। लोग हताहत हो रहे है लेकिन आवारा पशुओं को पकड़कर कांजी हाउस में जाने व पशु पालकों पर चालानी कार्यवाही करने में नगर निगम द्वारा कोताही बरती जा रही है। शहर में गाय भैस के अलावा आवारा कुत्ते और शूकर बहुत तांडव मचाये है।

सब्जी मंडी लटकारी का पड़ाव, निवाड़गंज, बड़ा फुहारा, बल्देवबाग, चेरीताल, गढ़ाफाटक, शंकर घी भंडार, मालवीय चौक, दीक्षितपुरा, गोरखपुर, लटकारी का पड़ाव, गढ़ाफाटक से जगदीश मंदिर जाने वाला मार्ग, शंकर घी भंडार से आगा चौक तक मुख्य मार्ग पर दिन दहाड़े आवारा पशुओं का तांडव देखा जा सकता है। वहीं रात में भी इन मार्गो पर आवारा पशु डेरा जमाये रहते है। सूकर और स्वान के बीच होने वाले युद्ध से स्थिति दुरूह हो जाती है। आवारा कुत्ते जब सूकरों और गाय, भैस को भौंककर खदेड़तें है इसी बीच आने वाले राहगीर इन आवारा पशुओं का शिकार हो जाते है।

सब्जी मंडी में तो आवारा पशु कई बार भगदड़ मचवा देते है। मंडी में नीचे लगी दुकानों पर गाय बैल के मुंह मारने पर व्यापारी उन्हें डंडा लेकर खदेड़ते है तब भगदड़ सी स्थिति बन जाती है। प्रतिबंध के बावजूद शहर में डेरियां चल रही है। डेरी मालिक रात में इन पशुओं को आवारा छोड़ देते है। इसी प्रकार पालतू गाय और सूकर भी रात में छोड़ दिये जाते है। पहले नगर निगम की हांका गैंग इन आवारा पशुओं को पकड़कर कांजी हाउस में बंद कर देती थी, लेकिन अब पशु अत्याचार अधिनियम प्रभावी हो जाने के बाद नगर निगम द्वारा आवारा पशुओं को पकड़ने की कार्यवाही शिथिल कर दी गई। जबकि व्यवस्था यह है कि आवारा पशुओं को ले जाकर गौ-शाला में छोड़ दिया जाये और पशु पालकों से चालान बसूला जाये। लेकिन अब स्थिति से निपटने के लिए नगर निगम उदासीन नजर आती है। लिहाजा शहर की सड़कों पर आवारा पशुओं का तांडव बना हुआ है।

 

भोपाल – कोहरे के कारण रिकॉर्ड ट्रेन टिकट रद्द किए गए ,

Leave a Comment