Mughal Empire : मुगलों के अत्याचार, जिसे जानकर रोंगटे खड़े हो जायेंगे, पढ़ें

Share this

Mughal Empire: स्कूलों और कॉलेजों में मुगल शासक अकबर के बारे में अच्छी बातें कही जाती हैं और कहां जाता है कि अकबर एक महान शासक था, जो सबके साथ न्याय करता था, लेकिन ऐसा नहीं था। हमने अकबर के बारे में तो पढ़ा है लेकिन हमने कभी पूरा सच जानने की कोशिश नहीं की. आज इस आर्टिकल के माध्यम से मैं आप सभी को मुगल शासक अकबर के काले कारनामों के बारे में बतायेगे .

 

मुगलों ने भारत पर 200 वर्षों से अधिक समय तक शासन किया। मुगलों ने भारत को खूब लूटा और आज हमें मुगलों के बारे में पढ़ाया जाता है तो मुगलों के बारे में सिर्फ अच्छी जानकारी ही बताई जाती है। लेकिन मुगल क्रूर शासक थे जिन्होंने भारतीय महिलाओं पर अत्याचार किया। मुगल काल में मुगलों ने वजू करने के लिए मुगल हरम का निर्माण कराया था। आप सभी ने मुगल हरम के बारे में पढ़ा या सुना होगा, मुगल हरम उस जगह को कहा जाता है जहां खूबसूरत रानियों को कैद किया जाता था, मुगल हरम में बादशाह के अलावा कोई और प्रवेश नहीं कर सकता था। मुगलों ने कई घृणित काम किए थे जिनका जिक्र इतिहास में कम ही मिलता है।

Mughal Empire : अकबर ने 1557 ई. में बंगाल पर अपनी विजय के दौरान हजारों सैनिकों और नागरिकों को मार डाला और उन सभी के सिर काट दिए और 8 मीनारें बनवाईं। जब हारे हुए शासक दाऊद खान ने मरते समय एक गिलास पानी मांगा तो अकबर ने अपने जूतों में पानी भरकर उसे पीने को दिया और लोग कहते हैं कि अकबर महान था। अकबरनामा अकबर एक क्रूर शासक है।अबुल फज़ल ने अकबर के बारे में लिखा है कि अकबर के आदेश से 8000 राजपूत योद्धाओं को बंदी बना लिया गया और बाद में सभी को मार दिया गया। इसके साथ ही सुबह से दोपहर तक 40,000 अन्य किसान भी मारे गए, जिनमें 3,000 बच्चे भी शामिल थे. इन दो तथ्यों के आधार पर महान अकबर ने सीधे तौर पर हिंदुओं का कत्लेआम शुरू कर दिया।

अकबर द्वारा महिलाओं का सम्मान

अकबर महिलाओं के प्रति बहुत अच्छा था, लेकिन 1561 में अकबर ने आमेर के राजा भारमल और उनके 3 राजकुमारों पर अत्याचार किया और उनकी बेटी को सांभर से अपहरण कर लिया और उसे अपने हरम में आने के लिए मजबूर किया। महिलाओं का झूठा सम्मान करने वाले अकबर ने अपनी हवस पूरी करने के लिए कई मुस्लिम महिलाओं की इज्जत लूटी। इसमें मुस्लिम महिला चाँद बीबी का नाम भी है और हमें सिखाया जाता है कि अकबर महान था। इस क्रूर मुगल शासक ने भारतीयों पर अत्याचार करने के अलावा कुछ नहीं किया।

 

Mughal Empire : 1564 में emperor akbar  ने गोंडवाना की महारानी दुर्गावती पर अकारण आक्रमण कर दिया। रानी दुर्गावती समस्त मध्यकालीन भारतीय इतिहास की सबसे महान योद्धा थीं। दो दिन के भीषण विश्व युद्ध के बाद रानी ने सिर्फ इसलिए आत्महत्या कर ली क्योंकि वह अपवित्र नहीं होना चाहती थी। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि अकबर कितना क्रूर और अत्याचारी शासक था, जो कभी महिलाओं का सम्मान नहीं करता था, बल्कि महिलाओं की इज्जत लूटता था।

ये भी पढ़े : Mughal Harem : मुगल हरम में महिलाएं विलासितापूर्ण जीवन जीती थीं, हरम में ऐसे-ऐसे हलादों से गुजरना पड़ता था 

ये भी पढ़े : Mughal Harem History: मुगल बादशाह को खुश करने के लिए नौकरानियां करती थीं ये घिनौना काम…

Awanish Tiwari
Author: Awanish Tiwari

Leave a Comment