Food: शरीर के लिए ठंडा रहेगा ये फूड, रोजाना अपनी डाइट में करें शामिल

Share this

Food: गर्मियों में पूरा शरीर अस्वस्थ हो जाता है। उसका किसी भी तरह से खाने का मन नहीं करता और न ही कुछ करने का मन करता है। गर्मी से बचने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं। एसी या कूलर से आप घर में गर्मी से तो बच जाते हैं, लेकिन घर से बाहर निकलते ही फिर से जकड़न महसूस होने लगती है। यह तो बाहरी मामला है लेकिन मानव शरीर बाहरी कार्यों के लिए अपने आंतरिक अंगों पर निर्भर करता है–Food

हर किसी के शरीर का तापमान अलग-अलग होता है, जिनके शरीर का तापमान गर्म होता है उन्हें खाने में बहुत सावधानी बरतनी पड़ती है। शरीर में गर्मी बढ़ने से हमेशा बेचैनी बनी रहती है। एसिडिटी पेट दर्द और उल्टी की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है। इन पांच चीजों का सेवन करके आप अपने शरीर की गर्मी को दूर रखने में सफल हो सकते हैं।

Banana

केला एक स्वास्थ्यवर्धक एवं स्वादिष्ट फल है। केले में कैल्शियम और पोटैशियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। पोटैशियम आपके शरीर के एसिड लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। केला खाने से पेट को ठंडक मिलती है और यह आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है। यह आपके पाचन तंत्र को भी मजबूत बनाता है।

Mints

पुदीना हमारे शरीर के लिए कूलिंग एजेंट की तरह काम करता है। पुदीने की पत्तियां खाने से पेट की एसिडिटी खत्म हो जाती है। आप पुदीने का उपयोग चटनी के रूप में कर सकते हैं या फिर पुदीने की पत्तियों को एक गिलास पानी में उबालें और ठंडा होने पर पी लें। यह आपके पेट की गर्मी को दूर रखेगा।

drink cold milk

अगर आप रोजाना नाश्ते में ठंडा दूध पीते हैं तो यह आपके शरीर के लिए कूलिंग एजेंट के रूप में काम करता है। दूध में पाया जाने वाला कैल्शियम आपके शरीर की गर्मी को अवशोषित करता है और शरीर को ठंडक देता है। दूध एक ऐसा खाद्य उत्पाद है जिसमें सभी प्रकार के पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Cucumber

खीरा हमारे शरीर के लिए इतना जरूरी है कि आपको इसे नाश्ते में जरूर खाना चाहिए। खीरे का ठंडा गुण पेट की जलन से राहत दिलाने में मदद करता है। खीरे का सेवन करने से हमारे शरीर में पानी की कमी नहीं होती है। खीरा शरीर को डिटॉक्स करता है। यह वजन कम करने में भी काफी कारगर साबित होता है। शरीर की गर्मी को दूर करने के लिए आप नियमित रूप से खीरे का जूस पी सकते हैं।

ये भी पढ़े :Religious tours: धार्मिक यात्रा से लौटने के बाद जरूर करना चाहिए ये काम, मिलेगा तीर्थयात्रा का फल

 

Ramesh Kumar
Author: Ramesh Kumar

Leave a Comment